भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मुसलमानों और कमज़ोर वर्गों के बीच कार्य योजना की चर्चा

0
251

कोच्चि, केरल, 21 सितंबर 2022. राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक निकले भारत जोड़ो यात्रा में शामिल उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कांग्रेस अध्यक्ष शाहनवाज़ आलम ने राहुल गाँधी से विस्तृत बातचीत कर पसमांदा मुसलमानों और दलित-पिछड़े वर्ग के बीच पहुँच बढ़ाने के लिए सुझाव दिये.

Image

कोच्चि, केरल से जारी प्रेस विज्ञप्ति में श्री आलम ने बताया कि यात्रा के दौरान राहुल जी से बातचीत में उन्होंने सुझाव दिया कि दलितों में भूमिहीनता की समस्या के समाधान के लिए किसान मांग पत्र की तरह भूमि मांग पत्र भरवाया जाए ताकि सत्ता में आने पर दलित वर्ग के भूमिहीन लोगों को इंदिरा गांधी सरकार की तरह पट्टे दिये जा सकें.

दूसरे, दलित वर्ग को बजट में मिलने वाले स्पेशल कंपोनेंट प्लान की तर्ज पर पिछड़े वर्ग के विकास के लिए भी बजट में 27 प्रतिशत हिस्सा तय कर दिया जाए. इससे पिछड़े मुसलमानों को भी लाभ होगा.

Image

वहीं फिशरमैन कांग्रेस की तर्ज पर उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर बुनकर कांग्रेस के गठन का सुझाव दिया. ताकि हर जाति, धर्म और क्षेत्र के बुनकरों को एक साथ जोड़ा जा सके. इसके अलावा उन्होंने वर्धा में गांधीवादी विचारधारा के लिए चलने वाले प्रशिक्षण केंद्र की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी एक सेंटर बनाने का सुझाव दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here