ब्राजील और इंग्लैंड में होगा हाईवोल्टेज मुकाबला

0
648

कोलकाता, 24 अक्टूबर :तीन बार का चैंपियन ब्राजील बुधवार को यहां साल्ट लेक स्टेडियम में अंडर-17 फुटबाल विश्वकप में पहली बार खिताब कब्जाने का ख्वाब देख रहे इंग्लैंड की चुनौती को तोड़ फाइनल में प्रवेश हासिल करने उतरेगा।

फुटबाल के लिये जुनूनी कोलकातावासी भी इस मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं और टिकट काउंटरों पर भारी भीड़ ने साफ कर दिया है कि मैच के दौरान स्टेडियम में भारी दर्शक संख्या देखने को मिलेगी। जिस समय ही यह खबर सामने आयी कि इंग्लैंड और ब्राजील के बीच सेमीफाइनल मुकाबला गुवाहाटी के बजाय कोलकाता में आयोजित होगा तो आॅनलाइन टिकटों की बिक्री में जैसे बाढ़ ही आ गयी।
इंग्लैंड ने ग्रुप चरण, अंतिम-16 राउंड और क्वार्टरफाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन से पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इंग्लैंड ने अमेरिका को 4-1 से क्वार्टरफाइनल में हराया था जबकि फुटबाल के पावरहाउस ब्राजील ने यूरोपियन टीम जर्मनी को क्वार्टरफाइनल में 2-1 से हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया है।

तीन बार के चैंपियन ब्राजील को हालांकि जर्मन टीम से अंतिम आठ के मुकाबले में काफी चुनौती भी झेलनी पड़ी और 21वें मिनट में पेनल्टी पर गोल खाने के बाद उसने मैच के आखिरी 20 मिनट के खेल में छह मिनट के अंतर पर दो गोल दागते हुये रोमांचक जीत अपने नाम की। ब्राजील के लिये वैकल्पिक खिलाड़ी वेवरसन और स्ट्राइकर पोलिन्हो के विश्व स्तरीय गोल ने जर्मन डिफेंस को पूरी तरह विफल कर दिया।
क्वार्टरफाइनल मैच में पेनल्टी पर गोल खाने के बावजूद ब्राजील के गोलकीपर गैबरिएल ब्राजाओ का अभी तक मैचों में कमाल का प्रदर्शन रहा है और उन्होंने 88.9 फीसदी बचाव किया है। दक्षिण अमेरिकी टीम फुटबाल की सबसे सफल टीमों में हैं जिसमें उसकी सीनियर फुटबाल टीम ने पांच बार और अंडर-17 टीम ने तीन बार विश्व खिताब जीता है। अंडर-17 वर्ग में ब्राजील से आगे मात्र नाइजीरिया है जो पांच बार विश्व चैंपियन बनी है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here