यूनिवर्सल सोम्पो “कौशल विकास कार्यक्रम” के माध्यम से बेरोजगारों को सशक्त बनाएगा

0
2158
  • कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय द्वारा बेरोजगार युवको को यूनिवर्सल सोम्पो के ‘‘कौशल विकास कार्यक्रम’’ के अंतर्गत किया प्रमाण पत्र एवं चेक वितरण
  • कंपनी द्वारा वाराणसी में 110 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया

लखनऊ,08 अक्टूबर 2019: यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि. द्वारा ‘‘कौशल विकास योजना’’ के तहत होटल रेडिसन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि भारत के माननीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय थे।

‘‘कौशल विकास योजना के अन्तर्गत चयनित 110 उम्मीदवारों का यह दुसरा बैच है। इसके पूर्व वाराणसी से 105 उम्मीदवारों को कंपनी द्वारा प्रशिक्षत किया जा चुका है। कंपनी द्वारा पूरे भारत में अबतक 709 उम्मीदवारों को प्रषिक्षित किया जा चुका है।

इस अवसर पर यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इं.कं.लि. के अध्यक्ष ओ.एन.सिंह ने कहा कि गॉधी जी ने स्वालम्बी बनाने हेतु कुटीर उद्योग को बढ़ावा दिया, उन्ही के रास्ते पर चलकर हमने स्वालम्बी बनाने हेतु ये कौशल विकास किया। ‘‘हम शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रषिक्षण प्रदान करके एवं स्वरोजगार प्रदान करके अपने उद्देश्य पूर्ण करने में हम सफल है, इसकी हमें प्रसन्नता है।

आजीविका के लिए आय स्त्रोत एवं आत्मनिर्भरता के लिए गैर-नियोजित युवाओं को सशक्त बनाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। हम इनके पेशे को मजबुत करने के साथ ही देश के अधिकतम नागरीकों तक साधारण बीमा द्वारा जोखिमों को कम करने के साथ ही अनिश्चितता के समय में वित्तीय नुकसान को कम कर सकेंगे, जिससे वे दुर्घटना के क्षणों में स्वयं को सुरक्षित महसुस करें।’’

केन्द्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने यूनिवर्सल सोम्पो और इसके चेयरमैन ओ.एन.सिंह जी की सराहना करते हुए कहा कि ओ.एन.सिंह जी की नेतृत्व के कारण 10 साल में कंपनी नए आयामों को छुआ है। सबसे अच्छी बात ये है कि कंपनी ने सबसे निचले वर्ग के लोगों बीमा का लाभ पहुँचाया। कौशल विकास कार्यक्रम के बारे में बताया कि कंपनी का इनिसिएटिव सराहनीय है क्योंकि इससे सबसे निचे तबके का विकास होगा और आने वाले समय मे ये लोग अपनी तरह के दूसरे लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करायेंगे जिससे देश की अर्थव्यवस्था का सतत विकास होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here