JEE-Main Exam: हर पाली में अलग होगा सेट 

0
2136

नई दिल्ली, 15 मार्च। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित ज्वाइंट एंट्रेस टेस्ट (जेईई) मेन परीक्षा में हर पाली में अलग-अलग सेट होगा और हर सेट का कठिनता का स्तर एक समान होगा। सीबीएसई ने जेईई मेन परीक्षा के लिए इस तरह से प्रश्न पत्रों को डिजाइन किया है, जिससे कि किसी भी परीक्षार्थी को परेशानी नहीं होगी। सीबीएसई ने कहा कि बोर्ड ने प्रश्न पत्र के हर सेट में प्रत्येक विषय केआसान, मध्यम तथा कठिन प्रश्नों का समान प्रतिशत रखा है।सीबीएसई की ओर से जेईई मेन की पैन पेपर मोड (ऑफलाइन) परीक्षा 8 अप्रैल को आयोजित की जाएगी जबकि कंप्यूटर आधारित (ऑनलाइन) परीक्षा 15 व 16 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

बोर्ड ने परीक्षार्थियों को साफ किया कि विभिन्न तिथियों की विभिन्न पालियों की परीक्षा मे बोर्ड प्रश्न पत्र के भिन्न-भिन्न सेट प्रयोग करेगा। इस तरह से नकल की संभावना भी कम रहेगी। बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों के संज्ञान में लाया कि विषय विशेषज्ञों (जिन्होंने यह प्रश्न पत्र तैयार किए हैं) ने प्रमाणित किया है कि प्रश्न पत्र के प्रत्येक सेट को गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र का संपूर्ण पाठ्यक्रम लिया है।

प्रश्न पत्रों में संपूर्ण पाठ्यक्रम लेकर प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम को एक समुचित संख्या में प्रत्येक एक समान संख्या में प्रश्न चुन कर तैयार किया है। कठिनता का स्तर भी इस तरह से रखा गया है कि परीक्षार्थियों को कोई भी सेट कठिन या बिल्कुल आसान ना लगे। प्रश्न पत्र के हर एक सेट मे प्रत्येक विषय के आसान, मध्यम तथा कठिन प्रश्नों का समान प्रतिशत रखा है। बीते सालों की परीक्षा की तरह की ही हर एक सेट में समान कठिनता का स्तर रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here