केजरीवाल सरकार के पक्ष में बड़ा फैसला: 449 प्राइवेट स्कूल को Take Over करने के लिए LG की मिली मंजूरी

0
415

दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी फीस वृद्धि के चलते एक बड़ा फैसला केजरीवाल सरकार के पक्ष में आया हैं दिल्ली के 449 प्राइवेट स्कूल को टेकओवर करने के लिए दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को एलजी की मंजूरी मिल गई है. अब यह साफ़ हैं कि दिल्ली सरकार इन स्कूलों को टेकओवर करने की सभी कानूनी बाध्यता को दूर कर चुकी है और अब स्कूलों के सामने दो ही रास्ते बचे हैं, अब या तो वे बढ़ाई फीस लौटाएं या फिर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करे।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री की सलाहकार आतिशी मर्लिना ने बताया कि स्कूलों को टेकओवर करने के प्रस्ताव को एलजी ने मंजूरी दे दी है और अब हम मंगलवार से इन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी करके 14 दिन के अंदर मनमानी बढ़ाई फीस लौटाने को कहेंगे जो ना होने पर हम टेकओवर के लिए आगे बढ़ेंगे. हालांकि अच्छी बात ये है कि जब से स्कूलों ने देखा कि दिल्ली सरकार सख्त है और टेकओवर भी कर सकती है तब से अभी तक 449 में से 17 स्कूल मनमानी बढ़ाई फीस कोर्ट में जमा करवा चुके हैं।’

जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार दिल्ली हाईकोर्ट को पहले ही प्रस्ताव दे चुकी है कि जो 449 स्कूल दिल्ली हाई कोर्ट की बनाई जस्टिस अनिल देव सिंह समिति की सिफारिश नहीं मान रहे जिसमे प्राइवेट स्कूलों को मनमानी बढ़ाई फीस को ब्याज समेत लौटाने का आदेश है, उनको वो टेकओवर कर सकती है।