DPS एल्डिको में भगवान राम के आदर्श और गाँधी जी के अहिंसा का महत्व बताया गया

0
1031

दिल्ली पब्लिक स्कूल, एल्डिको में विजय दशमी की तैयारी

लखनऊ 27 सितम्बर। दिल्ली पब्लिक स्कूल ,एल्डिको लखनऊ में विजय दशमी के पावन पर्व पर विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया। माँ दुर्गा की स्तुति से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। जिसमें एक ओर माँ की महिमा का गुणगान किया गया तो दूसरी ओर नारी शक्ति को दर्शाते हुए बताया गया पौराणिक काल से ही नारी अपने आस्तित्व की की रक्षा करने के लिए दुष्टों का संहार करने की शक्ति रखती हैं, इस तथ्य को प्रदर्शित किया गया।

छात्र छात्राओं डाडिया नृत्य प्रस्तुत कर जहाँ दर्शको को गुजरात पहुँचा दिया वहीं धुनुचि नृत्य ने दुर्गा पूजा का वातावरण प्रस्तुत कर दिया। इस पावन अवसर पर विद्यालय के नौनिहालो ने रामायण के पात्रों की वेश भूषा में प्रस्तुत हो उनका अभिनय प्रदर्शन कर सभी को मुग्ध कर दिया। अधिकांश छात्रों ने राम की वेश में आकर यहाँ दर्शाया कि आप समाज को राम के जैसे आदर्श तथा उदार विचारों वाला व्यक्ति की आवश्यक्ता है।

डीपीएस एल्डिको के प्रांगण में ट्यूलिप सदन द्वारा गाँधी जयंती पर आधारित विशेष प्रार्थना सभा (कार्यक्रम) का आयोजन किया गया। गीत, संगीत से सजे इस कार्यक्रम का प्रारंभ गाँधी जी के प्रिय भजन ‘रघुपति राघव राजा.राम‘ से हुआ तत्पश्चात गाँधी जी के जीवन तथा उपलब्धियों पर छात्र द्वारा ओजस्वी भाषण दिया गया। इस कार्यक्रम द्वारा छात्रों को अहिंसा का महत्व बताया गया तथा बापू के सिद्धांतों पर चलने के लिए प्रेरित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या डाॅ॰ दीप्ति द्विवेदी द्वारा गाँधीजी के प्रमुख सिद्धांत सादा जीवन एवं उच्च विचार पर प्रकाश डाला गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here