शिक्षा, जल व पर्यावरण के प्रति जागरूकता

0
221

लखनऊ, 04 दिसंबर, 2019: वर्ल्ड विजन इंडिया के अर्बन एरिया प्रोग्राम के अंतर्गत बाल उत्सव हम है सक्षम का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने किया।

उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को शिक्षा उनका प्रारंभिक अधिकार है, इसके लिए सरकार से लेकर कई सामाजिक संगठन कार्य कर रहे है और जन जागरूकता के माध्यम से हम इसमें परिवर्तन लाने में सफल हुए है। आज गरीब से गरीब व्यक्ति भी अपने बच्चों को मजदूरी न कराकर उन्हे शिक्षित करने के लिए स्कूल भेजना चाहता है। बाल अधिकारों के लिए जान जागरूकता बहुत जरूरी है एवं इसके लिए विद्यालय और शिक्षकों को अहम भूमिका निभानी होगी।

महापौर ने बच्चो को जल व पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूक रहना चाहिए। लखनऊ की विभिन्न बस्तियों से आये बच्चो ने अपनी प्रतिभा व स्किल्स से गायन, नाटक, नृत्य व भाषण कला के माध्यम से सभी का मन मोहा। महापौर द्वारा विजेता बच्चो को पुरष्कृत भी किया गया।

केकेसी कॉलेज के प्रधानाचार्य एके पांडेय, केकेवी कॉलेज के प्रधानाचार्य अनुराग दीक्षित एपी सेन गर्ल्स इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या उसोसी घोष, केकेवी गर्ल्स कॉलेज की प्रधानाचार्या पूनम तिवारी, कार्यक्रम संयोजक स्टीव डेनियल राव, संचालिका अरविंदर कौर, जज के रूप में रविन्दरन त्रिपाठी, रुशैल लाम्बा, विनीता जौहरी सहित सैकड़ों की तादात में बच्चे उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here