गर्मिंयों में बचें ज्यादा वर्कआउट से, पानी खूब पिएं

0
111

भीषण गर्मी में घर से निकलने के पहले एक-दो गिलास पानी जरूर पीएं

गर्मियों का मौसम है ऐसे में सेहत को लेकर सावधानी की बेहद जरुरत है क्योकि गर्मिंयों में डीहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है और वर्कआउट या आउटडोर एक्टिविटी करते हुए तो यह सबसे बड़ी चुनौती बन जाता है. फिजिकल एक्टिविटी करने पर गर्मी के कारण पसीना अधिक आता है. नतीजतन, शरीर में पानी और इलेक्ट्रॉलाइट की कमी हो जाती है.

शरीर की सामान्य फंक्शनिंग के लिए पानी और इलेक्ट्रॉलाइट्स का संतुलन बना रहना जरूरी होता है. इसके असंतुलन से चक्कर आना या बेहोश होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. कुछ सावधानियां बरती गई तो ऐसी स्थिति से बच सकते हैं :-

file photo

फिजिकल एक्टिविटी करने से बचें : गर्मिंयों में वर्कआउट करने के लिए सुबह का समय ही सबसे सही होता है. सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे के बीच फिजिकल एक्टिविटी करने से बचें, क्योंकि दिन के इस समय में गर्मी सबसे ज्यादा होती है. हां यदि आप दिन के समय होने वाले किसी विशेष ईवेंट की ट्रेनिंग कर रहे हो तो बात अलग है. ऐसी विशेष तैयारी किसी कुशल ट्रेनर की निगरानी में ही करें.

छाता जरूर रखें : गर्मी से बचने के लिए अपने साथ आप छाता जरूर रखें. यदि ये न हो सके तो हाथ में अखबार को आप धूप से बचने के लिए अपने सर पर रख सकते हैं. अखबार आपके पढ़ने के काम भी आएगा और धूप से भी बचाएगा.

हायड्रेशन : घर से निकलने के पहले एक-दो गिलास पानी जरूर पीएं. पानी की बॉटल और ग्लूकोज व इलेक्ट्रॉलाइट पॉवडर साथ लेकर निकलें. हर 15-20 मिनिट में एक-एक घूंट पानी जरूर पीएं ताकि शरीर में नमी बनी रहे. एक्टिविटी के बाद रिलैक्स करें और फिर एक-दो गिलास पानी पीएं.

सनस्क्रीन : वर्कआउट के लिए निकलने से कम से कम आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगा लें. त्वचा पर धूप का असर कुछ ही मिनटों में हो सकता है, नतीजा सनबर्न और हीट रैश आदि परेशानियां. सनस्क्रीन इस समस्या से निपटने के लिए काफी सहायक होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here