जिंदगी लम्बी जीना चाहते हैं तो गर्म करके खाएं काली मिर्च

0
261

हम सभी को लगता है कि दुनिया में सबसे अधिक खाया जानेवाला मसाला हल्दी या जीरा होना चाहिए। नमक को कुछ लोग स्माइस से अलग रखते हैं तो कुछ इस लिस्ट में इसे शामिल करते हैं। लेकिन आपको जाकर हैरानी होगी कि हल्दी-मिर्ची या कोई अन्य मसाला नहीं बल्कि काली मिर्च दुनिया में सबसे अधिक खाया जाने वाला मसाला है।

विशेषज्ञों के अनुसार, यह जिंदगी लंबी करती है। काली मिर्च का सही तरीके से सेवन करने पर यह जल्द मृत्यु का रिस्क कम करता है। यह बात हाल ही में एक ताजा रिसर्च में सामने आई है।

रोजाना काली मिर्च का सेवन करने वाले लोगों को उस ऐसा ना करने वालों की तुलना में कई साल बढ़ जाती है। काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने का काम है लेकिन स्टडी में सामने आया है कि जो लोग अपने खाने में रोज काली मिर्च खाते हैं, उनको उस अन्य लोगों की तुलना में 8-10 साल तक बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि काली मिर्च फायदेमंद तो होती है लेकिन अगर इसे गर्म करके खाया जाए तो यह अधिक फायदा देती है।

यानी आप इसे खाने में पकाकर या पानी में उबालकर इसका सेवन करते हैं तो यह जिंदगी की डोर लम्बी करने का काम करती है। इटली में हुई इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि काली मिर्च या मिर्च के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी के खतरे पर कोई फर्क नहीं पड़ता यानी इसके होने की संभावना को काली मिर्च कम नहीं करती लेकिन अन्य सभी स्थितियों को संभालते हुए यह लाइफ लम्बी करती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह शोध जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियॉलजी के दिसंबर अंक में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं के अनुसार, भूमध्य सागर क्षेत्र के निवासी अगर यहां के प्राकृतिक खान-पान का सेवन करते हैं तो यह उनमें कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा कम करता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि डेली झपट में मामूली से परिवर्तन से, जसे कि काली मिर्च को ऐड कर इसका सेवन करने से लोग अपनी सेहत में सुधार कर सकते हैं। खासतौर पर काली मिर्च से दिल को सेहत का ख्याल रखा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here