नवरात्र आज से, हर मनोकामना पूर्ण करेंगी मां दुर्गा

0
562

रत्नजड़ित नौका पर सवार होकर बेड़ा पार करेंगी मां दुर्गा

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर 2018: शारदीय नवरात्र का शुभारंभ आज 10 अक्तूबर से शुरू हो रहे है लेकिन इसकी साज -सज्जा की तैयारी एक दिन पहले से ही चल रही है। बताते हैं इस बार मां का आगमन नाव और गमन हाथी पर हो रहा है, जिसे शुभ माना जा रहा है़।

इस दिन अभिजीत मुहूर्त दिन के 11.37 बजे से 12.23 बजे तक है। यह भी कलश स्थापना के लिए उपयुक्त समय है। मिथिला पंचांग के अनुसार इस बार मां का आगमन नौका और गमन हाथी पर हो रहा है।

आगमन और प्रस्थान दोनों शुभ माना गया है। इस पंचांग के अनुसार कलश स्थापना के दिन से ही मां का आगमन शुरू हो जाता है। कलश स्थापित कर मां के अलावा अन्य देवी देवता का आह्वान किया जाता है। इस दिन सूर्योदय प्रातः 5: 47 पर होगा, इसके बाद से पूजा अर्चना शुरू हो जायेगी. प्रतिपदा सुबह 8.06 बजे तक है।

बेड़ा पार करेंगी मां दुर्गा

आत्मिक शक्ति के जागरण का पर्व शारदीय नवरात्रि का आगाज 10 अक्तूबर को हो रहा है़ मां दुर्गा की विदाई यानी विसर्जन 19 अक्टूबर को होगा़। देवी भागवत के अनुसार नवरात्रि पर मां का आगमन और प्रस्थान विशेष वाहन पर होता है़। देवी के आने और जाने वाले हर वाहन में भविष्य के लिए कुछ विशिष्ट संकेत छिपे होते हैं। मां दुर्गा इस वर्ष धरा पर अपनी स्वर्ण नौका पर सवार होकर पधारेंगी, जो रत्नों से जड़ी होगी। यानी इस वर्ष माता रानी अपने भक्तों के बीच उन्हें भंवसागर से पार करने के लिए तारणहार स्वरूप में अवतरित होंगी। दुर्गा का यह वाहन कामनापूरक माना गया है।

शारदीय नवरात्र पर योग केन्द्र में तत्व ध्यान कार्यक्रम आज से
लखनऊ, 10 अक्टूबर 2018: शारदीय नवरात्र और विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के शुभ अवसर पर हनुमान सेतु मंदिर के निकट राजधानी में पिछले 60 वर्षों से जन-जन की सेवा में लगे योग केन्द्र योगिक ट्रीटमेण्ट्स में आठ दिवसीय तत्व ध्यान 18 अक्टूबर से कराया जा रहा है।
केन्द्र प्रभारी अरुणा शर्मा ने मनोजय एवं महाजय नामक इस आठ दिवसीय तत्व ध्यान कार्यक्रम के बारे में बताया कि यह मन को नियंत्रण में रखने में बहुत ही मददगार होगा। यह ध्यान कार्यक्रम 10 से 17 अक्टूबर तक शाम छह बजे से चलेगा। इच्छुक योग प्रेमी केन्द्र आकर इस तत्व ध्यान कार्यक्रम के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here