अब गैस सब्सिडी खत्म होगी, हर महीने बढ़ेंगें चार रुपये

0
  • सरकार ने मार्च, 2018 तक एलपीजी पर पूरी सब्सिडी खत्म करने कर लक्ष्य रखा
  • हर माह चार रुपये बढ़ेंगे दाम

नई दिल्ली। केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल के बाद अब रसोई गैस पर भी सब्सिडी पूरी तरह समाप्त करने की तैयारी में है। इसके तहत सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने चार रपए बढ़ाए जाएंगे। सरकार ने मार्च, 2018 तक एलपीजी पर पूरी सब्सिडी खत्म करने कर लक्ष्य रखा है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धम्रेन्द्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को एक जुलाई, 2016 को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम हर माह दो रपए बढ़ाने का अधिकार दिया गया था। सरकार ने 30 मई, 2017 के आदेश में उन्हें एक जून, 2017 से प्रति माह चार रपए की वृद्धि करने को कहा है। यह वृद्धि सब्सिडी खत्म होने या मार्च, 2018 तक जारी रहेगी। फिलहाल प्रत्येक पात्र परिवार को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं।

इस सीमा के बाद बाजार मूल्य पर सिलेंडर खरीदने का प्रावधान है। फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 477.46 रु पए में मिल रहा है। पिछले साल जून में यह 419.18 रु पए के स्तर पर था। बाजार भाव पर मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अभी 564 रपए है। सरकार के एलपीजी के दाम बढ़ाने का कई राजनीतिक दलों ने भारी विरोध किया है लेकिन आर्थिक सुधारों को गति देने में जुटी मोदी सरकार इस फैसले पर पीछे हटेगी इसकी संभावनाएं कम ही हैं।