इन चीजों के खाने से रहेगी आपकी किडनी स्वस्थ

0
167

हमें अपनी किडनियों की देखभाल करने की बहुत जरूरत है, हमारी किडनियों के लिए कौन सा आहार अच्छा रहेगा यह जानना बहुत जरूरी है और वैसे भी आज कल सभी लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत जागरूक हो चुके हैं, चाहे बात हो हृदय को दुरुस्त रखने की या फिर किडनी को साफ रखने की. यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी दोनों किडनियों को साफ सुथरा रखें जिससे उन में स्टोन न जम पाए.

हर साल करीब पांच लाख लोग गुर्दे की पथरी के आपातकालीन वॉर्ड में भरती होते हैं. ऐसा माना जाता है कि 10 में से एक व्यक्ति को अपने जीवन काल में कभी न कभी पथरी होती है. कई लोगों को पथरी वशांनुगत होती है तो कई लोगों को खाघ पदार्थो के सेवन से पथरी हो जाती है.

सही प्रकार के आहार खाने से हम किडनी में बनने वाली पथरी को रोक सकते हैं. प्रतिदिन 2-3 लीटर पानी पीने से गुर्दे की पथरी से बचा जा सकता है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे खाघ पदार्थ जो हमारी किडनियों को हमेशा साफ रखेगें और कभी भी किडनी स्टोन का संकट आएगा.

किडनी को साफ-सुथरा रखे ये आहार:

  1. पत्ता गोभी: यह हरी सब्जी किडनी के लिए बहुत अच्छी होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा कम होती है और विटामिन ‘के’ की मात्रा अधिक होती है.
  2. लाल अंगूर: यह अंगूर हृदय और किडनी के लिए अच्छे माने जाते हैं. यह किडनी से सारे विषैले तत्व बाहर निकाल देता है और किडनी को स्वस्थ्य रखता है.
  3. स्ट्रॉबेरी: इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, मैगनीशियम, विटामिन सी और रेशा पाया जाता है जो कि दोनों ही किडनी और हृदय के लिए अच्छा माना जाता है.
  4. धनिया: यह पूरी सेहत को सही करती है. इसको पीने से किडनी स्टोन की समस्या दूर होती है और किडनी भी साफ रहती है.
  5. सेब: यह पाचन तंत्र सही करता है और जल्द हजम भी हो जाता है. इसमें बहुत सारा फाइबर होता है तथा पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.
  6. जामुन: इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि किडनी की सफाई कर के उसे स्वस्थ्य बनाता है.
  7. अदरक: यह अपने सफाई के गुणों की वजह से जाना जाता है. यह शरीर में खून की सफाई और किडनी से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है.
  8. करौंदा: इनमें बहुत सारा एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है. यह किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालता है, जिसमें से करौंदा सबसे बेस्ट माना जाता है. इसमें यूरिक एसिड और यूरिया को निकालने की क्षमता होती है.
  9. लाल शिमला मिर्च: लाल शिमला मिर्च में विटामिन ‘ए’, ‘सी’,‘ बी-6’, ‘फोलिक एसिड’ और रेशे पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें पोटैशियम की मात्रा भी कम होती है.
  10. दही: यह पाचन क्रिया को अच्छा करती है. इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जो किडनी की सफाई करता है.
  11. ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल में बहुत सारे स्वास्थ्य वर्धक गुण होते हैं इसलिए यह हमारी किडनी के लिये भी अच्छा होता है.