कुछ व्यायाम कर आंखों को रख सकते हैं सुरक्षित

0
275
  • लखनऊ विश्वविद्यालय में आंखों की परेशानियों पर हुई व्याख्यानमाला, नेत्र विशेषज्ञ ने दिये जरूरी सुझाव
  • कैंप लगाकर विद्यार्थियों के आंखों का हुआ चेकअप

लखनऊ विश्वविद्यालय में आंखों में होने वाली परेशानियों पर व्याख्यान माला आयोजन किया गया है। इस अवसर पर नेत्र विशेषज्ञ एवं सर्जन डाक्टर श्याम कुमार गुप्ता ने बताया कि नियमित ढंग से कुछ व्यायाम कर आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं। इस अवसर पर विद्यार्थियों के आंखों की जांच भी की गयी और जरूरी सुझाव दिये गये।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा बुधवार को आयोजित डिजिटल डिवाइस के इस्तेमाल से आँखों के स्वास्थ्य पर होने वाली परेशानियों के विषय पर विस्तार से बताया गया। डाक्टर श्याम कुमार गुप्ता ने बताया कि मोबाइल और कम्प्यूटर हमारे जीवन के अंग बन गये हैं लेकिन इनका इस्तेमाल आंखों के स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए। कुछ छोटी-छोटी सावधानियाें को दीनचर्या में लाकर बड़ी परेशानियों से बचा जा सकता है।

डॉ. श्याम ने विद्यार्थियों को आंखों से संबंधित 20-20 व्यायाम के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इसे रोज़ाना बस कुछ मिनट करने से हम अपनी आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं। अगर हम चश्मा उपयोग करते हैं तो चश्मे की गुणवक्ता को कैसे परखें, इस पर उन्होंने छात्रों से जरुरी टिप्स साझा की तथा आँखों के उपचार से सम्बंधित सुनी सुनाई बातों को नज़र अंदाज़ करने की सलाह दी।

इस व्याख्यान में छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और उसके बाद विभाग के सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों का आई चेकअप भी हुआ। कार्यक्रम के अंत में विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुकुल श्रीवास्तव ने डॉ श्याम गुप्ता को स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित किया। धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक श्री पिंटू जुआर्दार ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here