हाईटेक मोबाइल ऐप से मिलेगी पर्यटन स्थलों की सटीक जानकारी

0

जैसलमेर 02 नवंबर। पर्यटन नगरी जैसलमेर अब यहां आने वाले सैलानियों को लिए हाईटैक होने जा रही है। जी हां, यहां आने वाले सैलानियों को जैसलमेर के सभी पर्यटक स्थलों की सही एवं सटीक जानकारी मोबाइल ऐप के माध्यम से दी जाएगी, जिसके लिए नगर विकास न्यास ने एक निजी कंपनी के साथ करार किया है और इस तकनीक को लागू करने के बेकन डिवाइस भी पर्यटक स्थलों पर लगवाने आरम्भ कर दिए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी 7 दिनों में ये सभी बेकन डिवाइस काम करना आरम्भ कर देंगे और इस डिवाइस की रेंज में आते ही सैलानियों को अपने आप उस पर्यटक स्थल की सही और सटीक जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

विश्व के पर्यटन मानचित्र पर अपनी एक विशेष पहचान रखने वाला जैसलमेर जिला देसी व विदेशी सैलानियों की पहली पसंद बनता जा रहा है और यही वजह है कि हर साल यहां आने वाले सैलानियों की संख्या में लगातार इजाफा ही हो रहा है। सैलानियों के लिए जिले के प्रमुख पन्द्रह पर्यटक स्थलों पर बेकन डिवाइस लगवाने की योजना बनाई है, जिसमें 6 स्थानों पर यह डिवाइस लग चुका है और शेष 9 जगहों पर आगामी 7 दिन में लगकर पर्यटकों के लिए शुरू भी कर दिया जाएगा।

बेकन डिवाइस एक ऐसी हाईटैक तकनीक है, जिससे इसकी रेंज में आते ही पर्यटक के मोबाइल पर उस स्थान की पूरी जानकारी स्वत: ही उपलब्ध हो जाएगी। ब्लूटूथ तकनीक से चलने वाले इस डिवाइस से संबंधित मोबाइल ऐप को सैलानियों को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ेगा, जिसके बाद संबंधित पर्यटक स्थल पर जाते ही सैलानियों के मोबाइल पर स्वत: ही उस जगह की पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। इसके साथ ही इस ऐप के माध्यम से पर्यटकों को आपातकालीन फोन नम्बरों की भी जानकारी उपलब्ध होगी, ताकि विपरीत परिस्थिति में सैलानी इसका उपयोग कर सकें। इस तकनीक एवं ऐप की पूरी जानकारी के विज्ञापन भी संबंधित पर्यटक स्थलों पर नगर विकास न्यास द्वारा लगावाए जा रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here