चमत्कारी तुलसी के पत्तों से निखारे अपना रंग रूप

0
100

लखनऊ, 06 अप्रैल 2019: तुलसी एक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल रूप-रंग निखारने के लिए भी किया जा सकता है? तुलसी में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक हैं।

त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ये एक नेचुरल उपाय है। ऐसे में किसी भी तरह के साइड-इफेक्ट का खतरा नहीं होता है।

पिंपलस से छुटकारा : तुलसी और नीम के पत्तों को पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में शहद की कुछ बूंदें मिला लें। पेस्ट को पिंपल्स पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ दिन ये उपाय करने पर पिंपल दूर हो जाएंगे।

डैन्ड्रफ से छुटकारा : अगर आपके सिर में रूसी है तो तुलसी के पत्तों का पेस्ट बना लें। इसे आंवले के पाउडर के साथ मिलाकर स्कैल्प में लगाएं। कुछ देर बाद बाल धो लें। इसके अलावा आप चाहें तो तुलसी की पत्तयिों को पानी में उबालकर भी इसे प्रयोग में ला सकते हैं।

दांतों में चमक लाने के लिए : दांतों में पीलापन आ जाना एक आम समस्या है। आप चाहें तो तुलसी की पत्तयिों को सुखाकर एक पाउडर बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे संतरे के छिलके के साथ पीसकर पेस्ट भी बना सकते हैं। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से पायरिया की शिकायत दूर हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here