अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास एवं नागरिक शास्त्र महोत्सव ‘रिफलेक्शन-2019’ सीएमएस में 31 अगस्त से

0
114

लखनऊ, 17 अगस्त 2019: चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास एवं नागरिक शास्त्र महोत्सव ‘रिफलेक्शन-2019’ का आयोजन 31 अगस्त से 3 सितम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव में नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से लगभग 500 छात्र अपनी प्रतिभा व ज्ञान का प्रदर्शन करेंगें। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित प्रेस कान्फ्रेन्स में ”रिफलेक्शन-2019“ की संयोजिका व प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने दी।

उन्होंने कहा कि ‘रिफलेक्शन-2019’ के अन्तर्गत देश-विदेश के छात्रों को एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर अपने ज्ञान को जांचने का अवसर तो मिलेगा ही, साथ ही विचारों के आदान-प्रदान से एक-दूसरे की सभ्यता और संस्कृति से भी अवगत होंगे।

प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डा. त्रिपाठी ने कहा कि भावी पीढ़ी के कंधो पर ही यह जिम्मेदारी है कि वे समाज को एक नया मोड़ दें और इसीलिए यह आवश्यक है कि विभिन्न देशों के छात्र एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर एक दूसरे से मिलें व निर्भय होकर अपने विचारों की अभिव्यक्ति करें। इन्हीं विचारों के अनुरूप लखनऊ की सरजमीं पर इतिहास एवं नागरिक शास्त्र का यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव आयोजित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here