स्वनिधि योजना से गरीबों को लाभ पहुंचाने में यूपी नम्बर वन

0
215

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी कार्यशैली के अनुरूप योजनाओं का तेज क्रियान्वयन पसन्द है। यही कारण है कि उन्होंने स्वनिधि योजना की प्रगति पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्वनिधि योजना से गरीबों को लाभ पहुंचाने में उत्तर प्रदेश नम्बर वन है।वस्तुतः नरेंद्र मोदी ने देश की इस अभूतपूर्व योजना का न्यूनतम अवधि में क्रियान्वयन सुनिश्चित कर दिया था।

मोदी ने गरीबों के नाम पर राजनीति करने वालों को भी आड़े हाँथ लिया। कहा कि गरीब के नाम पर राजनीति करने वालों ने गरीबों को लोन न देने का माहौल बनाया था। खुद घोटाले व कमीशनखोरी करने वालों ने बेइमानी का ठीकरा गरीबों पर फोड़ा था। अब यह नहीं चलेगा। वर्तमान सरकार ने गरीब की ईमानदारी पर विश्वास किया है। स्वनिधि योजना इसका प्रमाण है।

नरेंद्र मोदी का कहना था कि लॉक डाउन में सर्वाधिक परेशानी का सामना गरीब रेहड़ी पटरी वालों को करना पड़ा था। इसलिए उनके लिये दस हजार के आसन ऋण की योजना लागू की गई थी। मोदी ने कहा कि देश में पहली बार बैंक गरीब के पास पहुंच रहे है।

नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के छोटे दुकानदारों और रोजगार करने वालों को यह सौगात दी है। उन्होंने इस योजना के लाभार्थियों से संवाद किया। कहा कि इस योजना के तहत सबसे अधिक आवेदन यूपी से ही आए हैं। उतनी ही तेजी से उत्तर प्रदेश के आवेदनों को स्वीकार किया जा रहा है। अब कम पढ़े लिखे दिहाड़ी रोजगार का काम करने वालों को भी बिना किसी कठिनाई के बैंक से ऋण मिल रहा है। कोरोना काल में भारत में गरीबों ने कठिनाई का डटकर सामना किया। अब योजनाएं जमीन पर उतर रही हैं।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के छह सौ इक्यावन नगरनिगम के तीन लाख रेहड़ी पटरी वालों,तीन लाख छोटे दुकानदारों को ऋण मिलना सुनिश्चित हुआ। केंद्र सरकार ने स्वनिधि योजना एक जून को शुरू की थी। इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी की रेहड़ी-पटरी वालों को दस हजार रुपये तक लोन मिलता है। अब तक इस योजना के अंतर्गत चौबीस लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, इनमें से बारह लाख आवेदनों को मंजूरी दी जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश में छह लाख से अधिक आवदेन प्राप्त हुए हैं जिनमें से तीन लाख सत्ताईस हजार को मंजूरी मिली थी। और एक लाख सत्तासी हजार का ऋण वितरित किया जा चुका है। इसके पहले योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने गरीबों की सहायता हेतु शुरू की गई योजनाओं की प्रगति से प्रधानमंत्री को अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here