ऐसा चाहूँ राज मैं, मिले सबन को अन्न, छोट बड़े सब संग रहें, रविदास रहे प्रसन्न

0
333

धूम धाम से मनाई गई रविदास जयंती

बाराबंकी, 09 फरवरी, 2020: समाज सेवा संस्थान द्वारा नगर स्थित अम्बेडकर छात्रावास में संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती बड़ी धूम धाम से मनाई गई। जयंती समारोह के मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद डॉ पी एल पुनिया ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे समाज मे जब जब बुराई और असमानता चरम पर पहुंची है तब तब कोई न कोई महापुरुष इस धरा पर जन्म लेकर समाज को सही रास्ता दिखाया है। डॉ पुनिया ने कहा कि गुरु रविदास जी चाहते थे कि ऐसा चाहूँ राज मैं, मिले सबन को अन्न, छोट बड़े सब संग रहें, रविदास रहे प्रसन्न।

गुरु रविदास ने ढोंग आडम्बर पर जबरदस्त चोट किया, आध्यात्मिक रूप से समाज की ऊंच नीच और कुरीतियों को जड़ से मिटाने के लिए उन्होंने अपनी तमाम रचनाओं को लिखा। गुरु रविदास जी के सन्देश आज उतना ही प्रासंगिक हैं जितना कि हमारे लिए अन्न और जल है। जयंती समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व जनपद न्यायाधीश डॉ राम किशोर ने कहा कि आज हमारे समाज के छात्रो को महापुरुषों के व्यक्तित्त्व पर वाद विवाद व भाषण देने और उनके विचारों को अध्ययन करना चाहिए।

जयंती समारोह के आयोजक पूर्व सांसद आनंद प्रकाश गौतम ने कहा कि गुरु रविदास जी ने समता समानता का जो सन्देश दिया है उसे डॉ आंबेडकर ने भारत के संविधान में निरूपित किया है, आज हमारी सरकारें बाबा साहब और रविदास के समता और बधुतत्व का समाज स्थापित करने में सफलता नही प्राप्त कर सकी हैं। संविधान की जो मूल आत्मा और उसका भाव है वह नीति नियंताओं की नियति में खोंट होने के कारण आज भी अधूरा है।

समाज सेवा संस्थान के उपाध्यक्ष रामपाल भारती ने कहा कि गुरु रविदास की संदेशो को भक्ति भाव के साथ ही वैज्ञानिक आधार पर भी चिंतन मनन करने की जरूरत है। उनके द्वारा बताए गए मार्ग वैज्ञानिक आधार पर सत्य और कसौटी पर खरे हैं। भारतीय बौद्ध महासभा के कोषध्यक्ष संतलाल जी ने कहा कि समाज मे जन्मे सभी महापुरुषों की जीवनी पर प्रकाश डाला और कहा कि इतिहास में ऐसे तमाम दलित समाज मे जन्मे महापुरुष हुए है जो देश की आजादी और समाज को दिशा देने में योगदान दिया है।

सामाजिक कार्यकर्त्री सुशीला गौतम, एडवोकेट कमलेश गौतम, भारतीय बौद्ध महासभा के जिलाध्यक्ष सुंदरलाल भारती, जयंत गौतम, अनूप कल्याणी, अरविंद वर्मा, नागसेन, श्यामलाल श्रीमती माया गौतम, रामसजीवन गौतम, प्रदीप कुमार, डॉ जी एल कुरील, रत्नेश कुमार, राम किशोर शुक्ल, डॉ सतीश गौतम, सहित तमाम लोगों ने गुरु रविदास के जीवन पर प्रकाश डाला और जयंती की बधाई दी। समारोह का संचालन अरविंद वर्मा ने किया। इस कार्यक्रम में सूचना विभाग की सांस्कृतिक टीम से संतोष कुमार व उनकी टीम ने रविदास जी व अन्य महापुरुषो के जीवन पर आधारित गीत संगीत के द्वारा जनोपयोगी संदेश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here