भारतीय रेल को हफ्ते भर में में बाढ से करीब 150 करोड का नुकसान

0
387

असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में आयी बाढ के कारण भारतीय रेल को पिछले सात दिन में करीब 150 करोड रपये का नुकसान हुआ है।
रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि बाढ से व्यवधान के कारण पूर्वाेत्तर सीमांत रेलवे को यात्रियों तथा माल ढुलाई से प्राप्त होने वाले राजस्व में प्रति दिन 12 करोड रपये का नुकसान उठाना पडा है। इसके अलावा बाढ से क्षतिग्रस्त हुई पटरियों की मरम्मत में 10 करोड रपये खर्च होने का अनुमान है। इस तरह वहां सात दिन में कुल नुकसान करीब 94 करोड रपये तक पहुंचने का अनुमान है।
इसी तरह, पूर्वी मध्य रेल को प्रति दिन 5.5 करोड रपये का नुकसान हुआ है जबकि मरम्मत में उसे पांच करोड रपये खर्च होने का अनुमान है। उन्होंने कहा, ‘ ‘राजस्व में हुए नुकसान का सटीक आंकडा दे पाना मुश्किल है। ये आंकडे अनुमानित हैं। सही तस्वीर स्थिति सामान्य होने के बाद ही उभरेगी।
पूर्वाेत्तर क्षेत्र में कुल 445 ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह रद्द किया गया है जबकि 151 के परिचालन को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है। चार गाडयिों का मार्ग परिवर्तित किया गया है। पूर्वी मध्य रेल ने 66 ट्रेनों को रद्द, 105 ट्रेनों को आशिंक तौर पर रद्द किया है तथा 28 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here