इस ‘रक्षाबंधन’ घर पर बनाएं स्वादिष्ट घेवर

0
131

दोस्तों मार्केट में इस समय नकली मिठाइयों का बहुत चलन है जो आपके स्वास्थ के लिए बेहद खतरनाक है इससे बचने के लिए आप अपने घर पर बगैर मिलावट के असली मिठाई तैयार कर सकते है जो आपके परिवार के लिए बेहद स्वास्थवर्धक रहेगी और काम खर्च में भी बहुत आसानी से तैयार हो जाएगी। तो आइयें जानते है एक नयी मेथी रेसिपी बनने का तरीका………।

तीज के त्योहार ‘रक्षाबंधन’ पर अगर सबसे ज्यादा किसी चीज की मांग रहती है वो है घेवर, वैसे तो सभी घरों में घेवर बाजार से खरीदकर ही लाया जाता है। आप बाजार से लाने के बजाय इस तीज पर घेवर घर में ही बनाएं। आपको बता दें कि घेवर आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं घेवर बनाने की विधि..!

सामग्री:

मैदा – 2 कप
घी – 2 चमम्च
शक्कर – 3 कप
थोडा-सा इलायची पाउडर
थोडा सा केसर
4 इंच की स्टील की रिंग
तलने के लिए घी
ड्रायफ्रूट्स- सजावट के लिए

  1. विधि:

    मैदा में घी, पानी व केसर मिलाकर पतला घोल बना लें, एक कडाही में घी गर्म करें। इसमें स्टील का रिंग रखें, अब रिंग के अंदर धीरे-धीरे मैदा का तैयार घोल डालें।

  2. घोल को रिंग के अंदर तब तक डालते रहें, जब तक कि उसकी मोटाई आधा इंच न हो जाए। फिर इसे तेज आंच पर गुलाबी होने तक तलें। अब इसे रिंग सहित बाहर निकालें।
  3. एक तार की चाशनी बनाएं, इसे घेवर के ऊपर डालें और ड्रायफ्रूट्स से सजाकर सर्व करें। अगर आप चाहें तो घेवर के ऊपर मावा लगाकर मावे वाला घेवर भी बना सकती हैं।
  4. इसके लिए आपको दूध से मावा तैयार करना होगा और घेवर पर ड्रायफ्रूट्स लगाने से पहले मावा लगाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here