घातक है स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल?

0
317

हो जाएं सावधान!

स्मार्टफोन आज हर किसी की ज़िंदगी एक अहम हिस्सा बन गया है। अगर आप एक दिन भी किसी वजह से अपने फोन से दूर हो जाएं तो आपको बेचैनी होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि छोटे से फोन में आपकी कई तरह की जानकारी स्टोर होती है। साथ ही लगभग सभी कामों के लिए एक स्मार्ट गैजेट की ज़रूरत पड़ती है। ये गैजेट ज़रूर हर पल आपके काम ज़रूरत आता हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही ज़रूरत आपके लिए बड़ी आफत भी लेकर आ सकता है।

एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप रोज़ाना 5 घंटे से ज़्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये न सिर्फ मोटापे बल्कि कैंसर और हृदय रोगों जैसी जानलेवा बीमारी की भी वजह बन सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने कोलंबिया के 1,060 छात्रों पर शोध किया।

शोध में 700 लड़कियों और 360 लड़कों को शामिल किया गया जिनकी औसतन उम्र 19 से 20 साल के बीच थी। कोलंबिया की साइमन बॉलिवर यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता मिरारी मैटिला मैरोन का मानना है कि लोगों को स्मार्टफोन के मल्टीपल यूज़ और अनगिनत सर्विसिज़ को एक्सेस करने के अलावा उसके ख़तरों से जुड़ी जानकारी भी रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि दिन में 5 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से मोटापे के साथ कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

Smiling little girl playing with smartphone

शोध में पाया गया कि स्मार्टफोन के दिन में पांच या उससे ज़्यादा घंटों के इस्तेमाल से मोटापे का ख़तरा 43 प्रतिशत बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल या स्मार्ट गैजेट के इस्तेमाल के दौरान छात्रों का सोफ्ट ड्रिंक्स, फास्ट फूड, मीठा, स्नैक्स का सेवन बढ़ने के साथ फिजीकल एक्टीविटी भी काफी कम हो जाती है। इसलिए स्मार्टफोन है मौत का कारण!

शोध के अनुसार स्मार्टफोन का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल इंसान की सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित होता जा रहा है। इससे लोगों की फिज़िकल एक्टविटी काफी हद बंद हो जाती है। इस वजह से लोग उम्र से पहले मौत, डायबीटीज़, हृदय रोग और कई तरह के जानलेवा कैंसर का शिकार हो रहे हैं।

कैसे होगा बचाव स्मार्टफोन को एक विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए न ही कि अनिवार्यता की तरह। अपने स्वास्थ्य को इसके प्रकोपों से बचाने के लिए आपको इसका उपयोग कम करना होगा। इसके अलावा बचाव का कोई और तरीका नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here