रोचक जानकारी : देखने में खूबसूरत फुर्तीले, लेकिन हैं बड़े ही घातक !

0
451

इस दुनिया में ऐसी बहुत सी प्राकृतिक चीजें, सुन्दर जीव जंतु हैं जिन्हे देखकर आप जरूर सोचेंगे कि वास्तव में भगवान ने कितनी सूंदर दुनिया बनायी है।। जैसा कि आप जानते ही है कि सुंदरता कभी कभी घातक भी सिद्ध हो सकती है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ बेहद सुन्दर तथा खतरनाक जानवर के बारे में जो आपको प्रकृति की रचनात्मकता एवं सुंदरता पर विश्वास करने पर मजबूर कर देंगे।

भेड़िया: उत्तरधुर्वी भेड़िया पृथ्वी के उत्तरी धुर्व पर पाए जाते हैं जो अपने सफेद चमकीले बालों के कारण बहुत ही आकर्षित दिखाई देते हैं और यही सफेद बाल इन्हे बर्फ में आसानी छुपने में मदद करते हैं । ये भेड़िये अपनी प्रजाति के सबसे छोटे सदस्य हैं और बढ़ते शिकारियों के कारण ये खूबसूरत प्रजाति धीरे धीरे लुप्त होने की कगार पर आ चुकी है।

जहरीला मेंढक: अक्सर आपने जहरीले सापों के बारे तो सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं दक्षिण मध्य अमेरिका में पाए जाने वाले जहरीले मेंढक के बारे में जो की दिखने में तो जितने खूबसूरत नजर आते हैं वास्तव में उससे कई ज्यादा खतरनाक हैं। ये हैं ब्लू पाइजन डार्ट फॉग ये नील रंगो वाले मेंढक होते हैं जिनके शरीर पर धारियां होती हैं और ये देखने में बहुत ही सुन्दर होते हैं लेकिन ये बहुत ज्यादा जहरीले होते हैं और अपने से बहुत बड़े जानवर को मारने लायक जहर अपने शरीर में रखते हैं । इनकी 175 प्रजातियां पायी जाती हैं जो की अलग – अलग रंगों के होते हैं, ये 1.5 से 6 सेंटीमीटर वाले ये मेंढक किसी भी इंसान को आसानी से मार सकते हैं।

काला चीता: काला चीता यानि की ब्लैक पैंथर जोकि मध्य दक्षिण अफ्रीका में पाए जाते हैं, इन्हे दुनिया के संबसे खूबसूरत जानवरों में से एक माना जाता है। इन्हें देखकर आप ये सोच भी नहीं सकते की ये इतने खतरनाक जानवर हैं की अपने शिकार को रात के घने अँधेरे में भी आसानी से देखकर दूर से ही छलांग मार के झपट लेता है साथ ही ये पेड़ों पर चढ़ने में भी माहिर होते हैं ।

अल्बिनो पफूल मोर: अल्बिनो पफुल बरसात के मौसम में पेड़ों पर खुशी से नाचते मोर तो आपने कहीं न कहीं जरूर देखे और उन्हें देख कर उनके रंगबिरंगे सुन्दर पंखो की सहारना भी की होगी लेकिन अल्बिनो पफूल मोर की एक ऐसी प्रजाति है जो रंगबिरंगे तो नहीं होते मगर उनके सफ़ेद पंख किसी को भी सम्मोहित करने के लिए काफी ये प्रजाति भारत के पहाड़ी इलाकों में भी पायी जाती हैं लेकिन इंसान के लालच के कारण इनके शिकार में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है और ये अनोखी प्रजाति भी अब गायब होती जा रहे है।

स्टैलियन घोड़े: स्टैलियन पूरी दुनिया की सबसे सुन्दर घोड़े की प्रजाति है, ये ताकतवर घोड़ा घोड़ों की दौड़ में प्रयोग किया जाता है । इस प्रजाति की खासियत है इनका रंग जोकि अलग अलग देशों में अलग अलग रंगो में पाया जाता हैं जिनमे सबसे ज्यादा सुन्दर व आकर्षित हटे हैं चमकदार काले रंग वाले स्टैलियन घोड़े। बहुत से सही परिवारों में इसे प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है । इसे देखकर ही आप प्रकृति की रचनात्मकता का अंदाजा लगा सकते आप।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here