केंद्रीय खेल मंत्री से कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री ने की बातचीत

0
1721

बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने आज भारत सरकार के युवा खेल मंत्री किरेन रिजीजू से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। इस दौरान उन्‍होंने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति, लॉकडाउन में सभी खेल गतिविधियों के आयोजन प्रशिक्षण आदि पर लगे रोक के उपरांत राज्य में अनलॉकडाउन फेज में चरणवद्ध ढंग से केवल प्रशिक्षण कार्यक्रम को चरणवद्ध ढंग से प्रारंभ करने के प्रयास एवं इसके लिए तैयार मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के संबंध में प्रयास को लेकर चर्चा की।

उन्‍होंने कहा कि बिहार के संदर्भ में अब केसेस काफी बढ़ रहे है, अत: खिलाडि़यों के सुरक्षा को उच्च प्राथमिकता दी गई है। अभी खेल आयेजनों एवं संस्कृतिक समारोहों को प्रारम्भ करने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है। राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता बढते संकमण को नियंत्रित करना है एवं उसके लिए ही व्यापक प्रयास किये जा रहे है। ऑनलाई ट्रेनिंग, राज्य खेल निदेशालय के माध्यम से सभी एकलब्य खेल प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से दिये जा रहे है।

उन्‍होंने बताया कि इसके लिए राज्य खेल संघों के पदाधिकारियों एवं प्रशिक्षकों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर प्रयास किये जा रहे है। भारत सरकार द्वारा फिट इंडिया, खेलों इंडिया कार्यक्रम के लिए समय-समय पर जो निदेश दिये जाते है, उसके कार्यावन्यवन के लिए शिक्षा विभाग तथा अन्य एजेन्सीयों, के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य किये जा रहे है।राजगीर में 90 एकड़ भूमि में निर्माणाधीन राज्य खेल अकादमी (लागत-740 करोड़)- सह- अंतराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट रट्टेडियम के बारे में जहां 24 खेल विद्याओें के लिए अत्याधुनिक खेल अवस्थापना तैयार किया जा रहा है। राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में 6.61 करोड़ की लागत से खेल भवन-सह-व्यायामशाला का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें इंडोर फैस्लिटी तैयार की जा रही है। इसके अतिरिक्त राज्य के सभी प्रखण्ड (ब्लॉक) में आउटडोर स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि राज्य खेल संघों को अनुदान, खिलाड़ी कल्याण कोष तथा 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राज्य के वैसे खिलाड़ी जो राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि प्राप्त करते है, उन्हें सम्मानित किया जाता है। उत्कृष्ट खिलाडियों की नियुक्ति राज्य के समान्य प्रशासन विभाग द्वारा सरकारी सेवा में की जा रही है। इसके उपरांत NSS, NYK, NCC द्वारा राज्य में कोविड-9 संक्रमण से जन मानस को जागरूक करने तथा अन्य प्रयासों के संबंध में जिला प्रशासन के माध्यम से सकारात्मक पहल की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here