नवरात्र में काशी को अरबों का उपहार देंगे मोदी

0
474
file photo

विश्वप्रसिद्ध प्राचीन दुर्गाकुंड मंदिर में मां दुर्गा का दर्शन-पूजन तथा वाराणसी-वड़ोदरा महामना एक्सप्रेस ट्रेन राष्ट्र को समर्पित करने के अलावा अरबों रुपये की लगभग 21 महात्वाकांक्षी परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


वाराणसी 20 सितम्बर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवरात्र में अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के पहले दिन 22 सितंबर को विश्वप्रसिद्ध प्राचीन दुर्गाकुंड मंदिर में मां दुर्गा का दर्शन-पूजन तथा वाराणसी-वड़ोदरा महामना एक्सप्रेस ट्रेन राष्ट्र को समर्पित करने के अलावा अरबों रुपये की लगभग 21 महात्वाकांक्षी परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि श्री मोदी 22 सितंबर को अपराह्न पौने तीन बजे प्राचीन धार्मिक नगरी वाराणसी पहुंचेंगे। दो दिनों के दौरान 21 परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास समेत अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद 23 सितंबर को लगभग सवा बारह बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री दिल्ली से विशेष विमान से लगभग पौने दो बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुचेंगे। जहां से वायुसेना के हेलीकॉप्टर से वाराणसी पुलिस लाइन पहुंचेंगे। श्री मोदी पुलिस लाइन से बुनकर बाहुल आबादी वाले बड़ालालपुर में उस स्थल पर जाएंगे जहां प्रधानमंत्री बनने के बाद तीन साल पहले सात नवंबर को बुनकरों के लिए ट्रेड फैसिलिटी सेंटर का शिलान्यास किया था। श्री मोदी अपराह्न लगभग साढ़े तीन बजे तीन सौ करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर समेत अनेक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही अपने दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। सूत्रों ने बताया कि यह सेंटर बुनकरों एवं इससे जुड़े कारोबार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निर्मित इस सेंटर पर लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत आयी है। बाड़ालालपुर में लगभग एक घंटे 15 मिनट के दौरान श्री मोदी वाराणसी से अपने गृह राज्य

गुजरात के वड़ोदरा के लिए एक नई सुपरफास्ट रेल गाड़ी महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा उत्कर्ष बैंक और जल एंबुलेंस समेत एक दर्जन से अधिक विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री मोदी की यात्रा के लिये की जा रही तैयारियों का जायजा लिया था और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य इसी सिलसिले में यहां आये हैं। वाराणसी के सांसद श्री मोदी शाम लगभग पौने छह बजे से साढ़े छह बजे के दौरान डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) अतिथि गृह में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री शाम लगभग सात बजे तुलसी मानस मंदिर में संक्षिप्त कार्यक्रम के दौरान रामायण पर डाक टिकट जारी करेंगे। श्री मोदी शाम साढ़े सात से आठ बजे के दौरान विश्वप्रसिद्ध प्राचीन दुर्गाकुंड मंदिर में मां दुर्गा का दर्शन-पूजन करेंगे और कार्यक्रम पूरा होने के बाद डीरेका अतिथि गृह लौट जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री डीरेका अतिथि गृह में रात्रि विश्राम करेंगे। उन्होंने बताया कि श्री मोदी अपने दौरे के अंतिम दिन अगले दिन 23 सितंबर की सुबह लगभग पौने दस बजे अराजीलाइन विकास खंड के शाहंशाहपुर गांव में स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लेंगे। पूर्वाह्न दस से साढ़े 11 बजे के दौरान प्रधानमंत्री इसी गांव में आयोजित पशुधन आरोग्य मेले में जाकर पशुपालकों की हौसला आफजाई करेंगे। मेले में 1000 पशुओं के शामिल किये जाने की संभावना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के निर्देश पर गायों की नस्ल विकसित किये जाने वालों को भी मेले में सम्मानित करने के लिए निमंत्रित किया गया है। शहंशाहपुर गांव में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) के तहत आवास के लिए चयनित चुनिंदा लोगों को चयन प्रमाण पत्र सौंपेंने के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि श्री मोदी प्राचीन धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी वाराणसी में लगभग 22 घंटे प्रवास के बाद अपराह्न लगभग सवा बारह बजे लाल बहादुर शास्त्री अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से विशेष विमान नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।