कार्तिक पूर्णिमा: मैली गोमती में डुबकी लगाकर मनवांछित फल पाने का प्रयास

0
485
आज़म हुसैन

लखनऊ, 23 नवंबर 2018: कार्तिक पूर्णिमा और गुरु नानक देव जी की 549 वीं प्रकाश पर्व आज 23 नवंबर को मनाया गया। आज राजधानी के सभी गुरुद्वारों में 549 वीं के प्रकाश पर्व पर विशेष सजावट भी की गयी। कार्तिक पूर्णिमा को गंगा स्नान भी का दिन कहा जाता है। मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु ने पहला अवतार लिया था। इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है। कहते हैं कि गंगा स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप भी आज के दिन धुल जाते हैं। बताते हैं कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन सूर्योदय होने से पहले स्नान करके भगवान विष्णु की पूजा करें। इस दिन व्रत रखने से विशेष फल मिलता है। साथ ही ब्राह्मणों को दान भी देना चाहिए, इस दिन घर में हवन या यज्ञ करवाने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा मिलती है।

स्नान दान का विशेष महत्व:

मान्यता है कि यह महीना हरी जागरण की बेला होता है। जयोतिषचार्यों का मानना हैं कि देव मास के शेष 2 दिन तक बालाजी के दर्शन एवं घर में तुलसी पिंड पर घी का दीपक प्रज्वलित करना, अति फलदायक माना जाता है। हिंदू धर्म में कार्तिक का महीना बहुत ही पवित्र माना गया है। शास्त्रों में भी इसे पुण्य मास कहा गया है। इस दिन स्नान और दान का महत्व है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन लोग सुबह सवेरे उठकर गंगा स्नान करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से जन्म- जन्म के पापों से मुक्ति मिलती है। इस कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान और दीपदान का बड़ा महत्व है। प्रयागराज, अयोध्या, वाराणसी आदि तीर्थ स्थानों पर इसे बड़े पैमाने पर मनाया जाता है।

प्रकाश पर्व पर शामिल हुए हैं राज्यपाल व मुख्यमंत्री:
गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर आज 23 नवंबर को डीएवी कॉलेज इस बार उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नायक और मुख्यमंत्री योगी आदिनाथ गुरु महाराज का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उपस्थित उपस्थित हुए

डीएवी कॉलेज में गुरु नानक जयंती पर मत्था टेकते व लोगों को संबोधित करते राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। आज गुरु नानक जयंती के दिवस पर डीएवी कॉलेज में निशुल्क स्वास्थ्य कैंप भी लगाया गया। यह कैंप अजंता हॉस्पिटल द्वारा निशुल्क लगाया गया।

आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन लखनऊ के कुड़िया घाट पर उड़िया समाज द्वारा कागज की खूबसूरत नाव बनाकर नदी में प्रवाहित करते लोग- फोटो: आज़म हुसैन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here