जिला पंचायत की जिला एकीकरण समिति की बैठक सम्पन्न

0
1235

लखनऊ-08 अगस्त, मा. अध्यक्षा जिला पंचायत श्रीमती माया यादव की अध्यक्षता में जिला पंचायत कार्यालय सभागार में जिला एकीकरण समिति की बैठक सम्पन्न हुई।
जिला पंचायत अध्यक्ष ने राष्ट्रीय एकता, भाई चारा, धर्म निरपेक्ष लोकतंत्र की भावना बढाने साम्प्रदायिक एकता को मजबूत करने और समाज में भाईचारे को नये आयाम देने के विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित करने के निर्देश दिये है।
श्रीमती यादव ने जिला एकीकरण समितियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समाज मंे किसी भी तरह की नकारात्मक हलचल होने पर हम समितियों के माध्यम से ग्रास रूट तक सकारात्मक बातों को पहुंचाकर सामाजिक शान्ति की पुनस्र्थापना करने मे सफल होंगे। उन्होंने कहा कि हमारे देश में तिथि-त्यौहारों पर हमें हर व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचाने के लिए माध्यम की जरूरत होती और ऐसे वक्त पर ब्लाक स्तर की समितियों के सदस्य के रूप में पंचायत जन प्रतिनिधि हमारी ताकत बनेंगे और हम नकारात्मक शक्तियों को निष्क्रिय कर सकें। उन्होने जनपद स्तर पर अभी मौजूद वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और सांम्प्रदायिक दंगो के रोक थाम तथा नियंत्रण में प्राणों की परवाह न करने वाले लोगों को भी सम्मानित करने के निर्देश दिये और कहा कि इससे समाज में एक सकारात्मक संदेश जायेगा।
मुख्य विकास अधिकारी/सदस्य सचिव जिला एकीकरण समिति श्री प्रशान्त शर्मा ने सदन से अनुरोध किया कि जनपद के ऐसे महानुभावों, सन्तों सन्तपुरूषों जिन्होने समाज में भाई चारे की भावना विकसित करने तथा विभिन्न सम्प्रदायों के बीच आपसी ताल-मेल मिलाप के माहौल को सुदृढ करने में महान योगदान दिया हो, उनका नाम अवगत कराया जाये, जिससे उनके जन्म दिवस का कार्यक्रम गरिमा के साथ मनाया जा सके।
बैठक में सदस्यों द्वारा यह सुझाव दिया गया कि जिला एकीकरण समिति की बैठक मुख्य त्योहारो के 15 दिन पूर्व वर्ष में 4-5 बार करायी जाये। जिस पर समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया कि जिला एकीकरण की पहली बैठक जनवरी प्रथम सप्ताह में, दूसरी बैठक होली के 15 दिन पूर्व, तीसरी बैठक रमजान के 15 दिन पूर्व, चैथी बैठक 15 अगस्त के दृष्टिगत अगस्त के पहले सप्ताह में तथा पांचवी बैठक नवरात्रि, दशहरा दीवावली व मोहर्रम के त्यौहारों से पूर्व आयोजित की जायेंगी। जिसमे में प्रमुख त्यौहारों एवं उत्सवों आदि को सामूहिक रूप से मनाने की व्यवस्था पर विचार विमर्श किया जायेगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिला एकीकरण समिति की बैठक में जनपद के समस्त जिला पंचायत के सदस्यों को भी आमंत्रित किया जाये। जिला पंचायत सदस्य जनता द्वारा चुने हुए प्रतिनिधि होते है व जनता के बीच मे रहते हैं उनकी समस्याओं से अवगत होते है। वह समिति की बैठक में उपस्थित होकर जनता की समस्रूाओं को अवगत करायेगें। जिससे जनता की समस्रूाओं का समाधान होगा।
बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारी लखनऊ को निर्देश दिये गये कि जल संरक्षण के बारे में नगरीय/ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त विद्यालयों में एजेण्डा जारी कर अध्यापको व श्री महन्तदेवागिरी के सहयोग से बच्चों को जल बचाव की जानकारी दी जाये। बैठक में यह अवगत कराया गया कि जिला एकीकरण समिति की बैठक में पुलिस का कोई भी अधिकारी उपस्थित नही होता है जबकि समिति की बैठक में पुलिस के अधिकारियों का उपस्थित होना आवश्यक है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मा0अध्यक्ष महोदया की तरफ से जिलाधिकारी महोदय व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय को पत्र भेज कर अवगत कराया जाय।
जिला एकीकरण की बैठक में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विजय बहादुर यादव ,महंत दिव्या गिरि, जिला विकास अधिकारी श्री पीकेसिंह, सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

स्वतंत्रता दिवस पर प्रभातफेरी निकाली जायेगी तथा धार्मिक स्थलों पर प्रार्थना सभाओं का आयोजन होगा

लखनऊ- 08 अगस्त, जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस 2017 के कार्यक्रमों के अन्तर्गत 15 अगस्त 2017 को प्रातः 6.30 बजे प्रभातफेरी निकाली जायेगी। इसके अतिरिक्त विभिन्न धार्मिक स्थलों जैसे मन्दिर, मस्जिद, गुरूद्वारों, गिरजाघरों, बहाई, बौद्ध धर्म स्थलों में प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जायेगा। उन्होने उपनियंत्रक नागरिक सुरक्षा को भेजे गये पत्र में निर्देशित किया है कि वह डिवीजनल वार्डेन के माध्यम से शहर में स्थित सभी विद्यालयों एवं मदरसों से समन्वय कर प्रभात फेरी का आयोजन कराना सुनिश्चित करें।
इसके अलावा उन्होने उपनियंत्रक नागरिक सुरक्षा से यह भी अपेक्षा की है कि वह विभिन्न धार्मिक स्थलों में प्रार्थना सभाओं का आयोजन तथा इसके लिए डिवीजनल वार्डेन के माध्यम से आवश्यक समन्वय सुनिश्चित करायें।

दो अंतःवासी पलायन की मजिस्ट्रीयल जांच

लखनऊ- 08 अगस्त, जिलाधिकारी श्री कौशलराज शर्मा के निर्देशानुसार संस्था श्री राम औद्योगिक अनाथालय सेक्टर आई अलीगंज लखनऊ के अंन्तःवासी समीर एवं करन दिनांक 30 जुलाई 2017 को प्रातः 8 बजे बिना सूचना पलायन कर गये है कि घटना की मजिस्ट्रीयल जांच हेतु अपर नगर मजिस्ट्रेट पंचम डा. सृष्टि धवन को जांच अधिकारी नामित किया गया है।
अपर नगर मजिस्टेट पंचम डा. सृष्टि धवन ने सर्व साधारण को सूचित किया है कि उक्त के सम्बन्ध में कोई व्यक्ति साक्ष्य अथवा अभिलेख उपलब्ध कराना चाहता हो तो वह 10 कार्य दिवस के अन्दर अपना साक्ष्य व अभिलेख लखनऊ कक्ष संख्या-45 में उपलब्ध करा सकता है।

नवीन गाइड लाइन के अनुरूप छात्रावास निर्माण हेतु प्रस्ताव आमंत्रित

लखनऊ-08 अगस्त, जिला पिछडावर्ग कल्याण अधिकारी श्री सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि निदेशक विछडावर्ग कल्याण उप्र द्वारा भारत सरकारकी नवीन गाइड लाइन के अनुरूप वित्तीय वर्ष 2017;18 में अन्य पिछडी जाति के छात्र/छात्राओं को आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए छात्रावास निर्माण हेतु प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है।
उन्होने बताया कि जनपद के समस्त शासकीय/शासकीय सहायता प्राप्त/स्वामित्वपोषित संस्थाओं (सहायता प्राप्त एवं स्ववित्तपोषित कालेज होने की दशा में सोसाइटी एक्ट से पंजीकृत होना अनिवार्य है) में अन्य पिछडे वर्ग के इच्छुक छात्र/छात्राओं की उपलब्धता एवं निर्विवाद व समतल भूमि की उपलब्धता के आधार पर छात्रावास निर्माण हेतु भारत सरकार की नवीनतम् गाइड लाइन के अनुरूप सुस्पष्ट प्रस्ताव तीन प्रतियों में कार्यालय जिला पिछडावर्ग कल्याण अधिकारी सर्वोदयनगर विकास भवन लखनऊ में उपलब्ध कराने का कष्ट करें।

‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ की 92वीं वर्षगांठ काकोरी शहीद स्मारक पर कार्यक्रम का आयोजन नौ को

लखनऊ-08 अगस्त, उपजिलाधिकारी सदर एवं सचिव काकोरी शहीद स्मारक एवं विकास संरक्षण समिति श्री अमित कुमार ने अवगत कराया है कि काकोरी शहीद स्मारक एवं विकास संरक्षण समिति के तत्वाधान में भारत में भारत के स्वाधीनता संग्राम में सक्रिय गुप्त क्रान्तिकारी संस्था “हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसियेशन (एचआरए)“ के जाबाॅज कान्तिकारियों द्वारा लखनऊ जनपद के काकोरी रेलवे स्टेशन के निकट घटित ऐतिहासिक प्रसिद्ध घटना“ काकोरी ट्रेन एक्शन“ की 92वीं वर्षगांठ पर 09 अगस्त 2017 को प्रातः 10.00 बजे काकोरी शहीद स्मारक बाजनगर हरदोई रोड, लखनऊ में पुष्पांजलि एवं भावाजंलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें जिला प्रशासन, लखनऊ, स्थानीय स्कूल/विद्यालय के शिक्षक, छात्र-छात्रायें एवं विभिन्न वर्गो के प्रबुद्धजन उपस्थित होकर शहीदों को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करेगें।

 

राष्ट्रीय वयोश्री योजना हेतु बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड व वृद्धावस्था पेंशन प्रमाण-पत्र लाना अनिवार्य

लखनऊ-08 अगस्त, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशान शर्मा ने नगर आयुक्त, समस्त उपजिलाधिकारी जनपद लखनऊ एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारी जनपद लखनऊ को सम्बोधित पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अन्तर्गत बीपीएल श्रेणी के सभी वरिष्ठ नागरिकों को नित्य जीवन में सहायक उपकरणों जैसे व्हीलचेयर, हियरिंग ऐड, कृत्रिम दाॅत, चश्में, ट्राई पाड, टेªटा पाड, एल्बो क्रचेज बैसाखी, वाकिंग स्टिक आदि का निःशुल्क वितरण किया जाना है।
उन्होने बताया कि उक्त योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु लाभार्थी को बीपीएल कार्ड, राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तरीय वृद्धावस्था पेंशन प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। जिसे प्रत्येक दशा में 10 अगस्त 2017 तक जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी पंचायत भवन कैस्रबाग के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बक्शी का तालाब में आयोजित अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी का उद्घाटन 09 को

लखनऊ-09 अगस्त, उप निदेशक सूचना डा. दीवान सिंह यादव ने बताया कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्म शताब्दी वर्ष आयोजन के अवसर पर उनके विचारों से जन-सामान्य को अवगत कराये जाने, उनके सपनों को साकार करने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यो से जन-सामान्य को परिचित कराने एवं इन प्रयासों में जनता की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से प्रदेश के प्रत्येक जनपद के सभी विकास खण्डों में 03 दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी आयोजित करने के निर्देशों के क्रम में 09 अगस्त 2017 को विकास खण्ड बक्शी का तालाब में आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जायेगा।
डा.यादव ने बताया कि इस अवसर पर उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, बाल विकास पुष्टाहार-स्वास्थ्य विभाग, सूचना विभाग, विकास विभाग, (एनआरएलएम), एलडीएम, कृषि विभाग, पंचायत राज विभाग, द्वारा उस ब्लाक के निर्देशित शाखा आदि का एक-एक स्टाल लगाया जायेगा। इसके अजावा शासन की नीतियो के प्रचार प्रसार किये जाने के उद्देश्य से सूचना विभाग द्वारा पंजीकृत सांस्कृतिक दलों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। इसके साथ ही विभिन्न विद्यालयों/स्कूलो के बच्चों द्वारा खेलकूद, वाद विवाद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here