नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में संस्कार हवेलिया ने जीते दोहरे स्वर्ण

0
434
लखनऊ, 17 दिसंबर, 2019: लखनऊ के उभरते निशानेबाज संस्कार हवेलिया ने भोपाल में आयोजित 63वीं नेशनल (राइफल एवं पिस्टल) शूटिंग चैंपियनशिप में टीम स्पर्धा में दोहरे स्वर्ण पदक जीते। इस सफलता के साथ संस्कार ने भारतीय टीम के ट्रायल में भाग लेने की अर्हता हासिल कर ली।
 
यूपी के संस्कार ने जूनियर पुरुष के 50 मीटर प्रोन पोजीशन (.22 राइफल) में टीम स्पर्धा में यूपी के लिए स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद संस्कार ने 50 मीटर प्रोन पोजीशन (.22 राइफल) में टीम सिविलयन वर्ग में सबसे बेहतर निशाना लगाते हुए दोहरा स्वर्ण पदक जीता। संस्कार इन दोनों स्पर्धा में रिनाउंड शाॅट के साथ स्वर्णिम सफलता के चलते केरल में आगामी जनवरी में होने वाले भारतीय टीम के प्रथम व द्वितीय ट्रायल में भाग लेंगे।
 
फरीदाबाद की मानव रचना यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन कर रहे 18 वर्षीय संस्कार दिल्ली की डा.कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में अभ्यास करते है। संस्कार ने इस सफलता के साथ राइफल का लाइसेंस (भारतीय निशानेबाजी संघ के नियमों के अनुसार) लेने की अर्हता भी हासिल कर ली। संस्कार अभी शूटिंग रेंज में दूसरे से राइफल व कारतूस लेकर प्रतियोगिता में हिस्सा लेते है। इससे उनका अभ्यास भी प्रभावित होता हैं। संस्कार के अनुसार खुद की राइफल होने पर वह इससे भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते है। 
 
संस्कार का प्रदर्शन:
  • आल इंडिया इंटर स्कूल-2017 में स्वर्ण
  • यूपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप-2017 में तीन स्वर्ण,
  • प्रथम इंडियन रेवेन्यू शूटिंग चैंपियनशिप-2017 में यूथ व जूनियर में स्वर्ण
  • आल इंडिया ओपन शूटिंग चैंपिनशिप-2017 में यूथ व जूनियर में स्वर्ण, सीनियर में कांस्य, सीओसी में रजत
  • यूपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप-2019 में रजत व कांस्य
  • आल इंडिया जीवी मावलंकर शूटिंग चैंपियनशिप-2019 में जूनियर व सीनियर में स्वर्ण, सीनियर में रजत
  • 39वीं नार्थ जोन शूटिंग चैंपियनशिप-2019 में सीनियर व जूनियर प्रोन में स्वर्ण, थ्री पिस्टल में जूनियर व सीनियर में रजत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here