पृथ्वी ने जीता सीसीबीडब्लू अंडर-20 रैपिड चेस टूर्नामेंट, हिम्मिका बनी बेस्ट गर्ल

0
392
लखनऊ,24 जून 2019: शीर्ष वरीय पृथ्वी सिंह (अंडर-13 स्टेट चैंपियन, 1669) ने सीसीबीडब्लू (चेस क्लब ब्लैक एंड व्हाइट) जूनियर रैपिड चेस चैंपियनशिप का खिताब टाईब्रेक स्कोर में बेहतर प्रदर्शन के सहारे जीत लिया।
शहर के एक होटल में सोमवार को हुई इस चैंपियनशिप में वर्तमान अंडर-15 और अंडर-17 स्टेट चैंपियन तनिष्क गुप्ता (1660) दूसरे और हर्षित अमरनानी (1522) तीसरे स्थान पर रहे। यह परिणाम कापफी रोचक रहे जिसमें चौथे राउंड में हर्षित ने तनिष्क को, पांचवें राउंड में पृथ्वी ने हर्षित को और छठें राउंड में तनिष्क ने पृथ्वी को मात दी। तनिष्क बनाम पृथ्वी के मुकाबले में तनिष्क ने क्वीन पॉन ओपनिंग  में कूली सिस्टम में शुरूआत की और आधे गेम में एक प्यादे के साथ तेजी दिखाते हुए कठिन जीत दर्ज की।
इसी के साथ सात राउंड के 15.0 टाइम कंट्रोल टूर्नामेंट में कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले।
शीर्ष वरीय हिम्मिका अमरनानी (1181) ने टाईब्रेक स्कोर के सहारे बेस्ट गर्ल का पुरस्कार जीता। राज्य स्तरीय टेनिस खिलाड़ी रही हिम्मिका ने आक्रामकता के साथ शानदार जीत दर्ज की। वहीं गौर वरीय मायरा अग्रवाल दूसरे स्थान पर रही। सिमरन साधवानी ने दूसरी वरीय जसफिका लोबो (1032) को पछाड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। सिमरन ने पिछले साल जिला चैंपियनशिप में खिताबी जीत दर्ज की थी। बालिका श्रेणी में इन चारों के 4-4 अंक रहे।
वहीं छह साल के प्रणव रस्तोगी ने अंडर-7 आयु वर्ग में तब सबको चौंका दिया जब उन्होंने टाईब्रेेक स्कोर में राज्य स्तरीय खिलाड़ी आर्यन साधवानी को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया।आर्यन दूसरे और जिला अंडर-7 चैंपियन देवाज्ञ दीक्षित तीसरे स्थान पर रहे। आर्यन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में यूपी का प्रतिनिधत्व करेंगे।
इस टूर्नामंेंट में बांदा और कानपुर के खिलाड़ियों ने भी हिस्सा लिया था। सीनियर इंटरनेशनल प्लेयर डा.जुनैद अहमद टूर्नामेंट निदेशक और सीनियर इंटरनेशनल प्लेयर पवन बाथम चीपफ आर्बिटर रहे।
मुख्य अतिथि प्रख्यात आर्थोपीडिक सर्जन और डॉयट एक्सपर्ट डा.गोपाल गोयल ने चेस प्लेयर के लिए सही न्यूट्रीशन और उपयुक्त डायट के लिए टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि दिमाग की क्षमता बढ़ाने के लिए चार अखरोट दिन में दो बार खाने चाहिए। वहीं रात को भिगोए बादाम का भी सुबह सेवन करना चाहिए।
परिणामः 
ओपन सेक्शन (पहला-छठां): पृथ्वी सिंह, तनिष्क गुप्ता, हर्षित अमरनानी (सभी के छह अंक), अनुपम दत्ता मीतांश दीक्षित, अथर्व रस्तोगी (सभी पांच अंक),
बालिका सेक्शन (पहला-छठां): हिम्मिका अमरनानी, मायरा अग्रवाल, सिमरन साधवानी, जसफिका लोबो (सभी चार अंक), वर्तिका आर.वर्मा (तीन अंक), सान्वी मेहरोत्रा (दो अंक),
अंडर-7(पहला-तीसरा): प्रणव रस्तोगी, आर्यन साधवानी (दो अंक), देवाज्ञ दीक्षित (1.5 अंक)
अंडर-10 (पहला-तीसरा): अक्षिन श्रीवास्तव, व्योम आहूजा (तीन अंक), अर्श हुसैन नकवी (1.5 अंक)
अंडर-13 (पहला-तीसरा): सार्थक सिंह बसेरा (3.5 अंक), शान गर्ग, ईएस हबीबुल्लाह (तीन अंक)
अंडर-15 (पहला-तीसरा): निखार सक्सेना (4.5 अंक), आदर्श पाल, अमन गोयल (4 अंक)
अंडर-20 (पहला-तीसरा): अनुभव सिंह (4.5 अंक), शैशव श्रीवास्तव, अमन गोयल (4 अंक)
सांत्वना पुरस्कारः अदिति मोहन, अक्षत अभिनव, प्रियम खंडेलवाल, वासव रस्तोगी, अनिकेत मोहन, उत्कर्ष दीक्षित, एडीएसवी प्रसाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here