सान्वी अग्रवाल बनीं सबसे युवा फिडे रेटेड खिलाड़ी

0
794
लखनऊ, 02 अप्रैल 2019: ब्लैक एंड व्हाइट चेस क्लब की ट्रेनी आठ वर्षीय सान्वी अग्रवाल लखनऊ की सबसे कम उम्र की रेटेड बालिका शतरंज खिलाड़ी बन गई है। यह जानकारी आल इंडिया चेस फेडरेशन की वेबसाइट पर भी अपडेट की गई है। हालांकि सान्वी पिछले साल दो बार रेटेड खिलाड़ी (जयपुर में चेस ओपन और रांची में अंडर-9 शतरंज चैंपियनशिप) बनने के नजदीक पहुंच गई थी लेकिन उसे अंतिम राउंड में हार का सामना करा पड़ा।
उसके बाद कुछ टूर्नामेंटों के दौरान औसत गिरना भी सान्वी के लिए काफी निराशाजनक था क्योंकि उसे वापसी करने में एक साल से ज्यादा लगा।। हालांकि इस दौरान इस छोटी लड़की ने हौसला नहीं छोड़ा।  सान्वी ने इसके बाद कड़ी मेहनत की और फिजियोथेरेपी और अपनी परीक्षाओं पर ध्यान दिया और इसी दौरान गत 23 से 27 मार्च तक हुए दिल्ली चेस ओपन टूर्नामेंट में रेटिंग का नुकसान होना भी उसके लिए निराशाजनक रहा। सान्वी ब्लैक एंड व्हाइट चेस क्लब में डॉ.जुनैद अहमद और आरिफ अली से ट्रेनिंग ले रही है।
सान्वी एमआर जयपुरिया स्कूल में कक्षा चार की स्टूडेंट है। वह अपनी सफलता का श्रेय स्कूल प्रिंसिपल श्रीमती प्रोमिनी चोपड़ा, वाइस चेयरमैन श्रीमती अंजलि जयपुरिया और शिक्षकों को देती हैं। सान्वी की मम्मी शिल्पा अग्रवाल ने इस बारे में कहा कि हम सिर्फ उसे परिणाम  की चिंता किए बना शतरंज खेलने देते हैं क्योंकि वह शतरंज को काफी प्यार करती है। हालांकि कई बार उसने टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन किया लेकिन हमने उसे शतरंज की ट्रेनिंग लेने दी। वह तो तब रोना शुरू कर देती है जब उसकी चेस क्लास छूटती है। हम इस उपलब्धि के लिए ऊपर वाले और उसकी टीचरों को धन्यवाद देते है।
जयपुरिया लखनऊ के बहुत कम स्कूलों में से एक है जहाँ प्रिंसिपल और शिक्षक शिक्षा के साथ खेल को बढ़ावा देते हैं। वहीं सान्वी के लिए माता-पिता, भाई का  मिला पारिवारिक समर्थन महत्वपूर्ण है।
(इससे पहले ब्लैक एंड व्हाइट चेस क्लब के रेटेड खिलाड़ी – माधव नाथ खन्ना, मुकुंद खन्ना, गर्वित कालरा, हर्षित अमरनानी, हिम्मिका अमरनानी, सर्वज्ञ सोमनाथ कपूर, जुसफिका लिलियम लोबो, कौमुदी जैन)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here