दिल्ली ने तोड़ा साई का खिताब बचाने का सपना

0
368
रोमांचक फाइनल में साई को 22-18 गोलों से दी मात
हिमाचल प्रदेश व हरियाणा को संयुक्त तीसरा स्थान
लखनऊ, 14 फरवरी 2019: पिछले साल की उपविजेता दिल्ली ने पासा पलटते हुए साई को एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में पराजित कर न केवल पिछली हार का बदला लिया बल्कि 35वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बालिका हैण्डबॉल चैंपियनशिप में 22-18 गोलों की जीत के साथ खिताब पर कब्जा कर लिया।
केडी सिंह बाबू स्टेडियम में बुधवार को खेले गए फाइनल में दोनों ही टीमों ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और कोई भी टीम पिछड़ने को तैयार नहीं थी। मध्यांतर तक तो कभी साई तो कभी दिल्ली की टीम गोल में आगे-पीछे होती रही अैर एक-एक गोलों के लिए हुए कड़े मुकाबले में साई ने पेनाल्टी शूट से खाता खोला। मध्यांतर तक दोनों टीमें 10-10 की बराबरी पर रही थी। हालांकि दूसरे हॉफ में खेल के सारे समीकरण धीरे-धीरे दिल्ली के पक्ष में होते चले गए। साई ने अपनी श्रेष्ठता बरकरार रखने की कोशिश की लेकिन दिल्ली की लड़कियों की मजबूत रक्षा पंक्ति ने उनके आक्रमण की धार को कुंद कर दिया। वहीं दिल्ली ने एक बार 12-11 गोलों की बढ़त लेने के बाद फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। दिल्ली ने हर्षिता के छह, खुशबू के चार, आकांक्षा के तीन के साथ ही कामिनी, श्रुति और अंजली के दो-दो गोलो की बदौलत मैदान मार लिया। साई के लिए पूजा ने पांच, बेअंत, मनप्रीत और तनु ने तीन-तीन गोल किये।
इससे पूर्व सुबह के सत्र में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में साई ने हिमाचल प्रदेश को मात्र एक गोल से (21-20) से मात देकर फाइनल में कदम रखा। सेमीफाइनल में हारी हिमाचल प्रदेश और हरियाणा को संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्रदान किया गया।
वहीं मेजबान उत्तर प्रदेश के लिए अंतिम दिन मिला-जुला रहा। एक जीत और एक हार के साथ उत्तर प्रदेश की लड़कियों ने सातवां स्थान पाया। पहले महाराष्ट्र से यूपी ने 11-10 से मुकाबला गंवाया तो फिर यूपी ने गुजरात को 13-12 गोलों से पराजित कर गुजरात को आठवें स्थान पर धकेल दिया। पंजाब ने महाराष्ट्र को 10-8 गोलों से हराते हुए पांचवां स्थान पाया।
चैंपियनशिप के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि श्री जगनमोहन राव (उपाध्यक्ष, हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया) और विशिष्ट अतिथि सुश्री रचना गोविल (कार्यकारी निदेशक, भारतीय खेल प्राधिकरण, लखनऊ) ने विजेता व उपविजेता टीमों को ट्राफी व खिलाड़ियों को पदक प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर डा.सुधर्मा सिंह, श्री प्रदीप राय, जितेंद्र सिंह बब्लू, विनय सिंह, सैयद रफत व अन्य मौजूद थे। अंत में आयोजन सचिव श्री आनन्देश्वर पाण्डेय (महासचिव हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया) ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
टीमों की अंतिम स्थिति इस प्रकार रहींः
दिल्ली, 2. साई, 3. हरियाणा व हिमाचल प्रदेश, 5. पंजाब, 6. महाराष्ट्र, 7. यूपी, 8. गुजरात।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here