13वीं राज्य स्तरीय कुंग फू प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ 

0
363
लखनऊ,15 अक्टूबर 2019: राजधानी लखनऊ में आज यूपी स्टेट कुंग फू चैंपियनशिप का आगाज हो गया। मंगलवार को लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में यूपी कुंग फू एसोसिएशन के सचिव ज्ञान प्रकाश, महासचिव भारतीय कुंगफू संघ मंजू त्रिपाठी, भारतीय कुंग फू संघ के उपाध्यक्ष चन्द्रसेन वर्मा और मुख्य अतिथि कमलकांत गौतम ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर चन्द्रसेन वर्मा ने कमलकांत गौतम को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इसके बाद कमलकांत गौतम ने प्रतियोगिता की औपचारिक शुरुआत की।
कार्यक्रम की शुरुआत में प्रदेश के 22 जिलों से आए खिलाड़ियों ने कुंग फू की विभिन्न कलाओं का अत्यंत रोमांचक प्रदर्शन किया। उनके इस प्रदर्शन को देखकर वहां बैठा हर कोई दंग रह गया।इस मौके पर बोलते हुए भारतीय कुंग फू संघ के उपाध्यक्ष चन्द्रसेन वर्मा ने कहा कि हम सभी यहां 22 जिलों से इकट्ठे हुए हैं। हम यहां हारे या जीतें ये ज्यादा ज़रूरी नहीं है।
वहीँ, इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि कमलकांत गौतम ने कहा कि इस कला को हमें अपने दैनिक जीवन में लाना चाहिए। ये हम सबके लिए बेहद जरुरी है। इस आयोजन के लिए कुंग फू एसोसिएशन को बधाई। दुनिया भर में कुंग-फू की अपनी अलग पहचान और सम्मान है। जरुरी ये है कि हम कला को पूरे देश में फैला रहे हैं।
उन्होंने कहा कि कुंग फू एक ऐसी कला है जिसमें हथियारों का कोई प्रयोग नहीं होता बल्कि वह अपने शरीर को हथियार के रूप में प्रयोग करके अपनी रक्षा करना होता है।
उन्होंने कहा कि कुंग फू खेल से आत्मरक्षा को बढ़ावा मिलता है। भारत वर्ष में इस खेल की शुरुआत तब हुई थी, जब अस्त्र-शस्त्र चलन में नहीं थे।
यह जानकारी उत्तर प्रदेश कुंग फू संघ के महासचिव ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी के द्वारा यह जानकारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से प्रदान की गई उनके अनुसार विभिन्न15 जिलों  के 160 महिला पुरुष कुंगफू खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में सब जूनियर जूनियर सीनियर कैटेगरी में खेल रहे है।
इस अवसर पर लखनऊ के खिलाड़ियों ने कुंगफू की विभिन्न कलाओं का विहंगम प्रदर्शन करके उपस्थित जनसमूह को रोमांचित कर दिया कौशांबी से आए खिलाड़ियों ने तलवार का प्रदर्शन करते हुए दिखाया की किस प्रकार से तलवारबाजी का प्रयोग किया जाए। जौनपुर से आए खिलाड़ियों ने लाठी का प्रयोग करके दिखाया कि किस प्रकार से साधारण लोग भी अपनी आत्मरक्षा कर सकते हैं इसके अलावा झांसी से आए हुए 16 सदस्यो ने एक बेहतरीन फाइट का प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया तत्पश्चात पहले दिन के मुकाबले प्रारंभ हुए  जिसमें परिणाम निम्नानुसार है पहले दिन लखनऊ के खिलाड़ियों ने  3 स्वर्ण पदक जीते तत्पश्चात अन्य प्रतियोगिता के मुकाबले जारी हैं कल सायंकाल 5:00 बजे प्रतियोगिता का समापन समारोह होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here