दक्षिण एशियाई गेम्स में भारतीय महिला हैण्डबाॅल टीम ने जीता स्वर्ण पदक

0
199

पुरुष टीम को रजत पदक

लखनऊ, 08 दिसंबर, 2019: भारतीय महिला हैण्डबाॅल टीम ने काठमांडू (नेपाल) में आयोजित 13वें दक्षिण एशियाई गेम्स-2019 में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्णिम सफलता के साथ खिताब पर अपना कब्जा बरकरार रखा। वहीं पिछली बार की चैंपियन पुरुष टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

भारतीय महिलाओं ने फाइनल में मेजबान नेपाल की टीम को 35-21 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। महिला टीम में शामिल यूपी की ज्योति शुक्ला, शिवा सिंह, स्वर्णिमा जायसवाल, मंजुला पाठक नेे टीम के लिए अंक जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाईं। महिला टीम ने इससे पहले सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 41-13 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी।

दूसरी ओर पुरुष वर्ग में भारत ने श्रीलंका को 39-32 से हराकर फाइनल में जगह बनाई जहां भारतीय टीम को रोमांचक फाइनल में पाकिस्तान के हाथों एक अंक से (30-29) से हार के चलते रजत पदक से संतोष करना पड़ा। भारतीय टीम में उत्तर प्रदेश के मोहित यादव शामिल थे।

टीम की सफलता पर हैण्डबाॅल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव श्री आनन्देश्वर पाण्डेय ने खुशी जताई कि महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दोबारा स्वर्ण पदक जीता। वहीं कठिन मुकाबलों के चलते पुरुष टीम रजत पदक ही जीत सकी। मुझे विश्वास है कि पुरुष व महिला वर्ग की टीमें निकट भविष्य में भी इंटरनेशनल हैण्डबाॅल सर्किट में भारत का परचम लहराती रहेंगी।  यूपी हैण्डबाॅल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष जितेंद्र सिंह बब्लू (भारतीय पुरुष हैण्डबाॅल टीम के दल प्रमुख-कंटीजेंट लीडर) ने भी भारतीय टीम को शुभकामनाएं दी। 

 
भारत की पुरुष व महिला हैण्डबाॅल टीम ने 2016 में गुवाहाटी (आसाम) में 12वें दक्षिण एशियाई गेम्स में स्वर्ण पदक जीते थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here