Home प्रेसनोट सपा ने दी पूर्व प्रधानमंत्री श्री चन्द्रशेखर को श्रद्धांजलि, किये प्रदेश भर...

सपा ने दी पूर्व प्रधानमंत्री श्री चन्द्रशेखर को श्रद्धांजलि, किये प्रदेश भर में कई कार्यक्रम आयोजित

0
488

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के निर्देशानुसार आज पूरे प्रदेश में समाजवादी पार्टी के सभी जिला मुख्यालयों और राजधानी लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री श्री चन्द्रशेखर जी की याद में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित हुए। इस अवसर पर सभी लोगों ने संकल्प लिया कि पूूंजीवाद और सांप्रदायिकता के विरूद्ध मजबूती से लड़ा जायेगा।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश कार्यालय, 19 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ में चन्द्रशेखर जी की पुण्यतिथि मनायी गयी। सर्वश्री अहमद हसन नेता प्रतिपक्ष विधान परिषद, राजेन्द्र चौधरी, श्री एसआरएस यादव, श्री अरविन्द कुमार सिंह, सुनील यादव ‘साजन‘, उदयवीर सिंह, राजपाल कश्यप, रामबृक्ष यादव, (एम.एल.सी.गण) राकेश प्रताप सिंह (विधायक) ने श्री चंद्रशेखर को पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता श्री राजेंद्र चौधरी ने कहा कि चन्द्रशेखर जी समाजवादी विचारधारा के बड़े नेता थे। जयप्रकाश नारायण की गिरफ्तारी की जानकारी होने पर कांग्रेसी सांसद होने के बाद भी चन्द्रशेखर जी ने सांसद स्ट्रीट थाने से गिरफ्तारी दी। वे पूंजीवाद के प्रबल विरोधी थे। उन्होंने अपने जीवन में विचारधारा से हटकर कभी समझौता नहीं किया।

श्री चौधरी ने कहा कि वर्तमान दौर में उनकी विचारधारा और उनके कार्यक्रमों को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी आगे ले जाने का काम कर रहे हैं। आचार्य नरेन्द्र देव, डा. लोहिया और चन्द्रशेखर जी के समाजवादी रास्ते पर श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी चल रही है। सामाजिक विषमता और आर्थिक गैर-बराबरी के विरूद्ध समाजवादी विचारधारा ही विकल्प है। समाजवादी व्यवस्था में सांप्रदायिकता और पूंजीवाद के लिए कोई स्थान नहीं हो सकता। सांप्रदायिकता और समाजवाद एक साथ नहीं चल सकता।

श्री चौधरी ने कहा कि आज जब देष में पूंजीवादी ताकतों और साम्प्रदायिकता से लड़ने की सबसे अधिक जरूरत दिखाई दे रही है। ऐसे में नौजवानों को चन्द्रशेखर जी के बारे में जानना चाहिए। साथ ही उनकी ‘जेल डायरी‘ और ‘यंग इण्डिया‘ के माध्यम से संघर्ष एवं विचार की समझ बढ़ानी चाहिए। चन्द्रशेखर जी ने पदयात्रा के दौरान देश की तत्कालीन समस्याओं के साथ गरीबी, भुखमरी, बेरोजगारी की जटिलता को महसूस किया था।

कार्यक्रम में छात्रसभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल सिंह, यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष मो0 एबाद, मुनीर अहमद, विजय यादव, रमेश प्रजापति, मधुसूदन सिंह, मधुकर त्रिवेदी एवं मणेंद्र मिश्र, अनिल यादव ‘मास्टर‘ (प्रदेश उपाध्यक्ष छात्रसभा) अमित त्रिपाठी, प्रदीप शर्मा, ने भी श्री चंद्रशेखर के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी।