यूपी की महिला टीम फाइनल में, रेलवे से होगी खिताबी टक्कर

0
751
  • सेमीफाइनल में मेजबान ने हरियाणा को 22-21 गोल से दी मात
  • राष्ट्रीय महिला एवं पुरुष फेडरेशन कप हैंडबाॅल चैंपियनशिप

अयोध्या 14 सितम्बर 2019:
 मेजबान यूपी की महिला टीम ने राष्ट्रीय महिला एवं पुरुष फेडरेशन कप हैंडबाॅल चैंपियनशिप में तीसरे दिन अपने खेल से सबको प्रभावित किया और सेमीफाइनल में हरियाणा की टीम को 22-21 गोल से हराकर फाइनल में स्थान सुरक्षित किया। यूपी की फाइनल में रेलवे की टीम से भिड़ंत होगी जिसने दूसरे सेमीफाइनल में हिमाचल प्रदेश को 19-14 गोल से हराया।
डाॅ भीमराव अम्बेडकर अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम डाभासेमर, अयोध्या के प्रांगण में हो रही इस चैंपियनशिप में महिला वर्ग के पहले सेमीफाइनल में यूपी की टीम ने हरियाणा को रोमांचक मैच में कड़ी टक्कर के बाद मात दी। हालांकि हरियाणा ने तेजी दिखाई लेकिन यूपी ने उनकी तेजी को थामते हुए खेल के हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करते हुए दबदबा बनाया। यूपी से सुषमा ने कमाल का खेल दिखाते हुए सर्वाधिक छह गोल किए।
अनुमित सिंह और बबिता ने चार-चार गोल दागे। सृष्टि ने तीन गोल किए। वहीं ज्योति शुक्ला ने अंतिम पलों में उपयोगी तीन गोल किए। हरियाणा से सोनिका ने 4, निक्की ने 5, सोनिया, मीनू व दर्शन ने तीन-तीन गोल किए। अंत में यूपी ने हरियाणा को मात्र एक गोल (22-21) केे अंतर से मात देकर खिताबी दौर में प्रवेश किया।

महिला वर्ग के दूसरे सेमीफाइनल में रेलवे ने हिमाचल प्रदेश को 19-14 गोल से हराया। रेलवे से मंजूला ने 6 गोल दागे। मेनका, दीपा, ज्योति और मोनिका ने तीन-तीन गोल किए। हिमाचल प्रदेश से निधि शर्मा ने 6 जबकि शालिनी ठाकुर और प्रियंका ठाकुर ने तीन-तीन गोल किए।

वहीं पुरूष वर्ग में यूपी का क्वार्टर फाइनल में अभियान सीआईएसएफ के हाथों  26-18 की हार से खत्म हो गया। सीआईएसएफ से बीनू ने सर्वाधिक 10 गोल तथा फिरोज ने 7 गोल दागे। यूपी से कृष्णा ने 8 गोल तथा आनन्द ने 5 गोल  किए। अंत में सीआईएसएफ ने 26-18 के अन्तर से जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
वहीं पुरूष वर्ग के अन्य क्वार्टर फाइनल में चंडीगढ, सर्विसेज़ और पंजाब ने जीत दर्ज की। चंडीगढ़ ने हरियाणा को 20-16 गोल से हराकर सेमीफाइनल में स्थान सुरक्षित किया। चंडीगढ़ से मनप्रीत ने 5 तथा गुरप्रीत ने 4 गोल दागे। हरियाणा से चुबन ने 9 और प्रेम ने 4 गोल किए।
पुरूष वर्ग में ही क्वार्टर फाइनल में पंजाब ने सीआरपीएफ को 17-8 गोल से हराया। पंजाब से हरदेव सिंह ने 5, करमजीत ने 4 और अमरिन्दर ने 3 गोल किये। सीआरपीएफ से अनिल कुमार ने 5 तथा सलीम ने 3 गोल किये।
पुरूष वर्ग में पहले क्वार्टर फाइनल में सर्विसेज ने भारतीय रेलवे को 21-19 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सर्विसेज से हरिन्दर ने सर्वाधिक 4 गोल किए। सुमित, सुखबीर, तथा अशीष ने 3-3 गोल किये। भारतीय रेलवे से नवीन ने 8, हैप्पी ने 4 तथा दिनकर ने 3 गोल किये।
आज महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी यूपी से ज्योति शुक्ला, रेलवे की मंजुला पाठक और पुरूष वर्ग में चंडीगढ़ के मिथुल और सर्विसेज के सुमित चुने गए।
तीसरे दिन का खेल शुरु होने से पहले हैंडबाॅल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव श्री आनन्देश्वर पाण्डेय और प्रतियोगिता के समन्वयक श्री सूर्य प्रताप सिंह ने खिलाड़ियो से मिलकर उन्हे शुभकामनाएं दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here