शोषण के खिलाफ आवाज न उठाना ही, शोषण को बढ़ावा देना है: लक्ष्य

0
205

लखनऊ, 04 दिसंबर, 2019: लखनऊ की लक्ष्य टीम ने अपने कमांडरों के लिए एक “विशेष प्रशिक्षण” का आयोजन लखनऊ के आशादीप में किया। यह प्रशिक्षण बैंगलोर से आये लक्ष्य के चीफ कमांडर डॉ खजान सिंह व अंजू सिंह ने दिया। जिसमे सामाजिक आंदोलन को मजबूत करने की बारीकियों पर विशेष चर्चा की गई।

लक्ष्य चीफ कमांडर ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि शोषण के खिलाफ आवाज न उठाना ही, शोषण को बढ़ावा देना है। शोषण के खिलाफ आवाज उठाने से ही शोषण का अंत हो सकता है, प्राय: देखने में आता है कि बहुजन समाज के लोग शोषण को अपना भाग्य समझकर उसको सहन करते रहते है और दबंगो के सामने लाचार तथा असहाय से दिखाई देते है तथा दबंगो के खिलाफ आवाज उठाने में डरते है। यही हमारी मानशिक कमजोरी है। दबंग लोग शोषण जब तक कर रहे है, जब तक हम लोग इसके खिलाफ आवाज नहीं उठा रहे है।

उन्होने कहा कि बहुजन समाज पर हो रहे अत्याचारों का एक ही इलाज है और वह है हमारी एकता अर्थात बहुजन समाज को अपने मतभेदों को भूलकर तथा अपनी जातियों की जंजीरों को तोड़कर समाज में एक मजबूत भाईचारा बनाना होगा।

बैंगलोर से आई लक्ष्य कमांडर अंजू सिंह ने कहा कि लक्ष्य ने ही महिला शक्ति को परखा और उनको लक्ष्य कमांडर के रूप में समाजिक आंदोलन का नेतृत्व सौंपा और आज लक्ष्य की महिला कमांडर अपनी कड़ी मेहनत व ईमानदारी से अपनी ताकत का लोहा मनवा रही है वे समाज में दिन रात जागरूकता फैला रही है और शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज को मजबूत करने का यही एक सही रास्ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here