अम्बेडकर की विचार धारा से ही मिल सकती है बहुजन समाज को देश में बराबरी: लक्ष्य

0
422

लखनऊ, 02 नवंबर 2018: डॉ भीमराव अम्बेडकर की विचार धारा से ही बहुजन समाज को देश में बराबरी मिल सकती है, यह बात बहुजन समाज की महिला कमांडरों ने आयोजित कैडर कैम्प में कही।

बता दें कि लक्ष्य की सीतापुर टीम ने ‘बहुजन जनजागरण’ अभियान के तहत एक दिवसीय कैडर कैम्प उत्तर प्रदेश के जिला सीतापुर के सिधौली के गांव नगवा जयराम में आयोजित किया। जिसमे बहुजन समाज समाज के लोगो ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

लक्ष्य संस्था की कमांडर रेखा आर्या ने कहा कि डॉ भीमराव अम्बेडकर की विचार धारा बहुजन समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचा कर ही बहुजन समाज को मानशिक रूप से मजबूत किया जा सकता है। इसीलिए लक्ष्य की टीम गांव गांव जाकर बहुजन समाज को जागरूक करने में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि मान्यवर कांशीराम जी इस बात को अच्छे से जानते थे कि जब तक बहुजन समाज का हर व्यक्ति अपने अधिकारों के प्रति जागरूक नहीं होगा तब तक बहुजन समाज में एकता नहीं बन सकती है, इसीलिए उन्होंने बहुजन समाज के एक एक व्यक्ति को जागरूक किया और परिणाम आप सब लोगो के सामने है।

उन्होंने कहा कि जिस समाज के लोगो को कीड़े मकोड़ो की तरह समझा जाता था उनको देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश का हुकमरान बनाया। उन्होंने लोगो से आवाहन करते हुए कहा कि आओ मिलकर गांव गांव घर घर जाकर बहुजन समाज को लोगो को जागरूक करे।

लक्ष्य संस्था की कमांडर संघमित्रा गौतम ने तथागत गौतम बुद्ध की शिक्षाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला और मानव विकास के लिए इन शिक्षाओं को आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि तथागत ने लोगो को एक वैज्ञानिक सोच दी और मानव को एक विकास का मार्ग दिखाया। उनकी शिक्षाए अंधविस्वास व् ऊंच-नीच से बहुत दूर हैं और वहाँ मानव मानव में भाईचारा है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ भीमराव ने इस बात को अच्छे से समझा और देश के बहुजन समाज को तथागत के बताये मार्ग को अपनाने की सलाह दी और जिन्होंने भी उनके बताये मार्ग को अपनाया वे लोग आज विकास की ऊंचाइयों को छू रहे है।

शैलेन्द्र बौद्ध ने बहुजन समाज के युवाओ से अपील करते हुए कहा कि वो समाज में जागरूकता के लिए लक्ष्य की टीम में सम्मिल होएं ताकि बहुजन समाज में सामाजिक जागरूकता को क्रांति का रूप दे सके। उन्होंने देशभर में लक्ष्य की टीम द्वारा किये जा रहे सामाजिक जागरूकता के बारे में विस्तार से बताया।

लक्ष्य के सहलाकर एम्.एल. आर्या ने लोगो से कहा कि वो आने वाले समय में अपने मत का इस्तेमाल अवश्य करे और गुलाम नेता चुनने की बजाये ईमानदार लोगो को चुनने ताकि वो आप लोगो के अधिकारों के लिए संघर्ष कर सके। उन्होंने समाज में व्याप्त अंधविस्वास, अशिक्षा व् नशा के बारे में भी विस्तार से चर्चा की और उनसे बचने की सलाह दी।

आयोजक सुदर्शन भारती ने कहा कि सीतापुर जिले के प्रत्येक गांव में लक्ष्य की टीमों का गठन किया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि जिला सीतापुर के सिधौली तहसील के गांव गोविंपुर में 4 नवंबर को 20 गाँवो का एक बड़ा कैडर कैम्प किया जा रहा है और जिसकी तैयारी जोरशोर से की जा रही है और जिसमे बहुजन समाज के लोग बढ़चढ़कर हिस्सा लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here