भारतीय महिला क्रिकेट टीम का फाइनल आज इंग्लैंड से, 3 बजे रहें तैयार

0
1360

भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल मैच में आज इंग्लैंड के खिलाफ इतिहास रचने से सिर्फ कुछ कदम दूर है। मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय टीम ने अब तक स्वप्निल प्रदर्शन किया है और टीम ने सेमीफाइनल में छह बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हरा कर सबको अपनी क्षमता दिखा दी है इससे पहले साल 2005 में भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। अब आज रविवार को उसका सामना इंग्लैंड से होगा। यह मैच लॉर्ड्स मैदान पर खेला जायेगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशराम, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, स्मृति मंधाना.

इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, जार्जिया एलविस, जेनी गुन, एलेक्स हर्टले, डेनियल हेजेल, बेथ लेंगस्टन, लारा मार्श, नताली शिवर, सारा टेलर, फ्रेन विल्सन, डेनियल वाट, लारेन विनफील्ड.

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन होगा खास

साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप का फाइनल में हारने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए रविवार का दिन विशेष है। भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के मुकाबले बेहतर फॉर्म में दिखाई दे रही है। मैच की सभी टिकटें बिक चुकी हैं। दुनिया भर में करीब पांच करोड़ से ज्यादा लोगों ने लीग मैचों का और कुल करीब साढ़े सात करोड़ लोगों ने इस विश्व कप में खेले गए सभी मैचों का लुत्फ उठाया है।

इस मैच में 2005 विश्व कप टीम का सदस्य झूलन गोस्वामी चार रन बनाते ही एक हजार रन और सौ विकेट लेने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में हरमनप्रीत 171 रन बनाकर भारत की ओर से दूसरा सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने का कमाल पहले ही कर चुकी हैं। इससे बड़ा स्कोर इसी टीम की सदस्य दीप्ति शर्मा के नाम (188) है जो उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ इस साल मई में बनाया था।

फाइनल में भारत का पलड़ा मेजबान टीम पर भारी लग रहा है। भारतीय टीम में युवा जोश की आक्रामकता और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा तालमेल है जो टीम की बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में दिखाई देता है। भारतीय स्पिनर फॉर्म में चल रहीं जो सीम और स्विंग कंडीशंस में भी बढ़िया प्रदर्शन कर रही हैं।

दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ लीग दौर में 8.3 ओवरों में 47 रन देकर तीन विकेट हासिल करके न सिर्फ शानदार प्रदर्शन किया था। उनसे फाइनल में टीम को इसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उन्होंने उस मैच में नताली डेनियल और अन्या के विकेट चटकाये थे।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का फाइनल तक का सफर

  • 24 जून,2017 इंग्लैंड को 35 रनों से हराया
  • 29 जन, 2017 वेस्टइंडीज को सात विकेटों से हराया
  • 2 जुलाई, 2017 पाकिस्तान को 95 रनों से हराया
  • 5 जुलाई 2017 श्रीलंका को 16 रनों से हराया
  • 8 जुलाई 2017   साउथ अफ्रीका से 115 रनों से हारा
  • 12 जुलाई 2017 ऑस्ट्रेलिया से आठ विकेटों से हारा
  • 15 जुलाई 2017 न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराया
  • 23 जुलाई 2017   ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here