रिलायंस जियो लाया मोबाइल ऐप पर जीएसटी अनुपालन समाधान

0
703

मुंबई, खुदरा करोबारियों के मंच रिटेलर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (राय) ने रिलायंस जियो-जीएसटी के साथ समझौते के तहत खुदरा कारोबारियों के लिए माल एवं सेवा कर :जीएसटी: अनुपालन में सहूलियत के लिए एक मोबाइल ऐप आधारित समाधान प्रस्तुत किया है।

रिलायंस जियो ने है कि यह एक ऐसा समाधान है जो रिटेलर्स :संगठित खुदरा कारोबारियों : को जीएसटी कानून के प्रावधानों के अनुसार सभी तरह के दस्तावेज, कर विवरणिका दाखिल करने और सभी नियमों का पालन करने में मदद करेगा। इसे जियो-जीएसटी ने 1,999 रपए में उपलब्ध कराया है। इसका मुख्य उद्देश्य देश भर के छोटे दुकानदारों को नई कर प्रणाली को आसानी से अपनाने में मदद करना है।

विज्ञप्ति के अनुसार जियो-जीएसटी एक व्यापक डिजिटल समाधान है जिसमें इनवॉइसिंग की पूरी प्रक््िरया, बिलिंग और जीएसटी रिटर्न की फाइलिंग और समीक्षा शामिल है। इसके लिए नए उपयोगकर्ताओं को जियोजीएसटी.काम पर करदाता खाता बनाना कर जियोजीएसटी एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होता है।

इस बीच रीटेलर्स एसोसिएशन आफ इण्डिया के मुख्य कार्यकारी कुमार राजगोपालन ने एक बयान में कहा है कि रीटेल उद्योग जीएसटी को पासा पलटने वाली प्रणाली के रूप में देखता है। उन्होंने कहा, ‘यह भारत सरकार द्वारा देश की कराधान प्रणाली में एकरूपता लाने के लिए उठाया गया बडा कदम है। हमारा मानना है कि यह अब तक भारत के लिए सबसे बडा कर प्रबन्धन है। देश के नागरिक के रूप में हम एक देश एक कर के इस नए युग का स्वागत करते हैं। ‘
जीएसटी आज से लागू हो गया है।