पुस्तक मेला समिति की ऑनलाइन प्रतियोगिता में दिखें शक्ति की देवी के विविध रूप

0
561

लखनऊ, 23 अक्टूबर 2020: मातृ आराधना पर्व नवरात्र पर राष्ट्रीय पुस्तक मेला और लखनऊ पुस्तक मेला के ऑनलाइन आयोजनों में बच्चों के संग बड़ों का उत्साह भी नजर आ रहा है। आयोजनों में अनेक राज्यों से प्रतिभागिता करते हुए लोग आनलाइन क्लिपिंग भेज रहे हैं। कल के आयोजनों में हनुमत भजन-स्तुतियों के साथ कन्या शृंगार, कन्या भोज, डाण्डिया नृत्य और नवरात्र टैटू की प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं।

आयोजनों के सातवें दिन औरों की तरह संगीता पाल ने घर में नवरात्र पर सजाए माँ के दरबार का चित्र साझा किया तो राजनंदगांव छत्तीसगढ़़ से भारती चौरसिया और कनक चौरसिया मा बेटी की जोड़ी ने दुर्गा पंडाल से डाण्डिया नृत्य का वीडियो भेजा। अभिषेक रायजादा ने आरती भजन के साथ पूर्णागिरि से माँ के दरबार के दर्शन कराए। आरती गुप्ता, शिवन्या गुप्ता ने मंदिर पूजा की तस्वीरें भेजीं तो ऐश्वर्या सज्जू ने खुद काली रूप मे नृत्य करके मन मोह लिया। वृतिका सोनी, कृषिका सोनी, आराध्या सिंह, कनिष्का श्रीवास्तव,राॅबिन, प्रणव तिवारी, आन्या श्रीवास्तव, रुपा सिंह, रश्मि पांडेय ने नवरात्र आयोजनों से जुड़ी तस्वीरें व वीडियो भेजीं। बोदरी की मुस्कान बच्चनी ने मां के भजन सुनाकर आनंदित किया।

संयोजिका लोक नृत्यांगना ज्योति किरन रतन ने प्रतिभागियों से आनलाइन बात करते हुए डाण्डिया नृत्य की कथा सुनायी और बताया कि जीत की खुशी मे जो जहाँ था और उसेे जो भी मिला उत्साह में वह उसी सामग्री को लेकर लेकर नृत्य करने लगा। इस नृत्य को देश में लोग अलग-अलग नामों, यथा- डाण्डिया, रासलीला, पाई-डण्डा, कुम्मी-कोल्लाट्टम आदि नामो से करते हैं।

राष्ट्रीय पुस्तक मेला समिति और लखनऊ पुस्तक की इन आयोजनों में पांच से 10 वर्ष, 11 से 15 वर्ष व 16 से 20 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के संग ही हर आयुवर्ग की महिलाओं का महिला -पुरुष वर्ग को भी शामिल किया गया है। प्रतियोगी प्रतियोगिताओं के बारे में मोबाइल नम्बर- 9415910781 में जानकारी ले सकते हैं। प्रतिभागियों को अपनी क्लिप फंक आर्ट बाई हार्ट या स्टूडेण्ट आर्ट बाई हार्ट फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here