कांग्रेस का हाल बुरा: अब सिर्फ चार राज्यों तक सिमटी

0
358
file photo

नई दिल्ली 19 दिसम्बर। गुजरात-हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा दोनों राज्यों में प्रचंड जीत के साथ सत्ता में वापसी करती नजर आ रही है। सन 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का नारा दिया था। बीते साढ़े तीन सालों में भाजपा केंद्र समेत कई राज्यों में कांग्रेस से सत्ता छीन चुकी है। इस चुनाव में कांग्रेस के हाथों से हिमाचल की सत्ता को छीनकर भाजपा ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ के नारे की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाया है।

भाजपा लगातार देश की सबसे बड़ी पार्टी बनती जा रही है। भाजपा ने गुजरात-हिमाचल प्रदेश की सत्ता में वापसी करके एक और बढ़त बनाई है। हिमाचल की सत्ता कांग्रेस को हाथों से छीनकर 19 राज्यों में अपनी सत्ता को बरकरार रखा है। मौजूदा दौर में भाजपा के हाथों में अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मणिपुर और गुजरात में भाजपा अपने दम पर सत्ता में है। भाजपा ने देश के बाकी पांच राज्यों में गठबंधन की सरकार है। इनमें बिहार, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम और नागालैंड शामिल हैं।

कांग्रेस के हाथों से सत्ता लगातार खिसकती जा रही है। हिमाचल में भाजपा जिस तरह पछड़ती दिखाई दे रही है, उससे लगता है यह राज्य भी उसके हाथों से निकल जाएगा। इसके बाद कांग्रेस के पास सिर्फ चार राज्य बचे हैं, जिनमें कांग्रेस का शासन है। कांग्रेस के पास सिर्फ दो बड़े राज्य हैं। कर्नाटक और पंजाब महज ये दो बड़े राज्य हैं, जो कांग्रेस के पास बचे हैं। इसके अलावा पुर्वोत्तर के मेघालय और मिजोरम राज्य हैं, जहां कांग्रेस की हुकूमत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here