खाना खाने के बाद टहलने से क्या सच में जल्दी पचता है खाना?

0
212

आपने कई जगह सुना और पढ़ा होगा कि खाना खाने के बाद वॉक जरूर करना चाहिए। इससे खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। वहीं, खाना खाने के बाद वॉक करने से नींद भी अच्छी आती है। ऐसे में कई लोग सोचते हैं कि खाना खाने के बाद टहलने से वाकई खाना जल्दी पच जाता है? इसका जवाब है कि खाना खाने के बाद वॉक करने से खाना पचता ही नहीं बल्कि इससे पेट की चर्बी भी नहीं बढ़ती।

आइए, जानते हैं कैसे खाना खाने के बाद टहलने से कैसे पचता है खाना खाना खत्म करने के बाद आप अगर एक्टिव होकर कोई काम करने लगते हैं, तो आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। भोजन के पाचन का एक महत्वपर्ण हिस्सा छोटी आंत में होता है।

शोध से पता चलता है कि भोजन के बाद चलने से पेट से और छोटी आंत में खाने का तेजी से ट्रांजिस्ट होता है। जितनी तेजी से भोजन आपके पेट से छोटी आंत में जाता है, आपको सूजन, गैस और एसिड रिफ्लक्स जैसी सामान्य परेशानियों की स भावना उतनी ही कम होती है।

शोध की मानें, तो भोजन के बाद 30 मिनट की पैदल दूरी, एक्सरसाइज जैसी एक्टिविटी आपके डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं। जिससे कब्ज की संभावना कम होती है। साथ ही इससे बेली फैट भी नहीं बढ़ता।

खाना पचने के साथ होते हैं ये फायदे भोजन के बाद वॉक करने से आपका डाइजेशन ही बेहतर नहीं होता बल्कि इससे रोजाना फिटनेस के लिए जरूरी 10,000 स्टेप्स के गोल को भी पूरा कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी एंडोर्फिन, या फील-गुड हार्मोन भी रिलीज करती है, जिससे शरीर को आराम मिलता है। आपको खाना खाने के बाद जरूर टहलना चाहिए।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here