जयराम होंगे हिमाचल के नए CM

0
404

मुख्यमंत्री पद की रेस से धूमल व नडडा बाहर

नई दिल्ली 21 दिसम्बर। हिमाचल प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता जयराम ठाकुर नये मुख्यमंत्री होंगे। मुख्यमंत्री पद की रेस से पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा बाहर हो गये हैं। जयराम ठाकुर 52 साल के हैं, इस लिहाज से उनके पास पार्टी को लंबे समय तक नेतृत्व दे सकने की क्षमता भी है। भाजपा सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आज प्रदेश की राजधानी शिमला में विधायक दल की बैठक होगी जिसमें नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में विधायक दल के नेता का चुनाव किया जायेगा।

बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल होंगे। जयराम ठाकुर पांच बार से विधायक हैं और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रह चुके हैं। उनके साथ खास बात यह है कि वह संघ के प्रचारक रह चुके हैं और जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा महासचिव के तौर पर हिमाचल प्रदेश के प्रभारी थे तभी ठाकुर को पहली बार चुनाव लड़ने का टिकट मिला था। ठाकुर के अलावा नरेंद्र बरागटा का नाम भी चर्चा में है। वह चार बार से विधायक चुने जा रहे हैं।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि धूमल को मुख्यमंत्री बना कर पार्टी विधायकों को नाराज नहीं करना चाहती थी क्योंकि धूमल चुनाव हार गये हैं। इसके अलावा नड्डा को हिमाचल भेजे जाने से पार्टी में गुटबाजी बढ़ सकती थी और साथ ही पार्टी को एक उपचुनाव का भी सामना करना पड़ता इसीलिए चुने हुए विधायकों में से ही नेता बनाये जाने का फैसला संसदीय बोर्ड ने किया है। इसके अलावा नड्डा ब्राह्मण हैं जबकि राज्य में ठाकुर मतदाताओं का बाहुल्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here