ICC रैंकिंग में धवन अपने सर्वश्रेष्ठ 28वें स्थान, भूवी 12 वें नंबर पर

0
653

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने तीसरा और सातवां स्थान बरकरार रखा

नई दिल्ली, 26 फरवरी। दक्षिण अफ्रीका दौरे में शानदार प्रदर्शन का इनाम भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और सलामी बल्लेबाज शिख्रर धवन को मिला है। इन दोनो ने ही आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। शिखर ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 143 बनाए जिससे वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। इसके साथ ही उन्होंने 14 पायदान के फायदे से अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 28वां स्थान हासिल किया जबकि सात विकेट लेकर ‘मैन ऑफ द सीरीज’ बने भुवनेश्वर ने 20 पायदान की छलांग लगाते हुए 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

सीरीज जीतने के साथ ही आईसीसी टी-20 टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का लाभ मिला। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने एक अंक गंवा दिया पर भारत और दक्षिण अफ्रीका ने तीसरा और सातवां स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान 126 अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर है, वह दशमलव की गणना में ही ऑस्ट्रेलिया से आगे है। दक्षिण अफ्रीका के टी-20 कप्तान जे पी डुमिनी ने सीरीज में 122 रन बनाए इससे उन्हें चार पायदान का लाभ मिला और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Related image
वहीं अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बल पर गेंदबाजों में शीर्ष पर पहुंच गये हैं। राशिद पिछले सप्ताह एकदिवसीय में संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल करने के बाद आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले युवा पुरूष क्रिकेटर बने थे। उन्होंने शारजाह में हुई दो मैचों की सीरीज में पांच विकेट लेने के साथ ही दोनों प्रारूपों में शीर्ष स्थान हासिल किया। न्यूजीलैंड के कॉलिन मनरो और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज और ऑलराउंडर बने हैं।