महाबोधि मंदिर में विस्फोट, दो बम बरामद

0
381

महाबोधि की सुरक्षा पर हमेशा खतरा बना रहता है, सन 2013 में वहां सीरियल ब्लास्ट हो चुके हैं, जिसमें कई लोग घायल हुए थे

पटना 20 जनवरी 2018: बिहार के गया जिले में बौद्ध धार्मिक स्थल महाबोधि मंदिर से दो बम बरामद किए हैं। इस घटना के बाद से धार्मिक स्थल की सुरक्षा को लेकर एक बार फिर से सवाल खड़े हो गए हैं। बम उस समय बरामद किए गए हैं, जब तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा परिसर में ही मौजूद हैं। एक विस्फोट के बाद तलाशी के दौरान बम स्थानीय पुलिस ने बरामद किए हैं।

बिहार पुलिस में वरिष्ठ अधिकारी एनएच खान ने बताया है कि दलाई लामा के व्याख्यान देने के बाद जब वह मोनेस्ट्री के अंदर आराम करने गए तो कालचक्र परिसर के पास एक छोटा विस्फोट हुआ था। आनन-फानन में तलाशी शुरू की गई तो दोनों बम वहीं से बरामद किए गए।

आपको बता दें कि महाबोधि की सुरक्षा पर हमेशा खतरा बना रहता है। सन 2013 में वहां सीरियल ब्लास्ट हो चुके हैं, जिसमें कई लोग घायल हुए थे। करीब दस बमों को मंदिर के परिसर के अंदर छिपाया गया था। उस समय गृहमंत्रालय ने मंदिर की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ तैनात करने का फैसला किया था।

इस योजना को आगे इसलिए नहीं बढ़ाया जा सका, क्योंकि मंदिर के श्राइन बोर्ड ने इसका खर्च उठाने में असमर्थता जताई थी और खुद के गार्ड तैनात करने का फैसला किया था। शुक्रवार की शाम बरामद हुए इन बमों के बाद से एक बार फिर से चिंता बढ़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here