एससीओ अभ्यास का ‘पीसफुल मिशन-2021’ ऑरेनबर्ग, रूस में शुरू

0
105

नई दिल्ली, 21 सितम्बर, 2021: रूस द्वारा आयोजित एससीओ सदस्य देशों के संयुक्त सैन्य अभ्यास का छठा संस्करण, “पीस मिशन 2021” आज दक्षिण-पश्चिमी रूस के ओरेनबर्ग में शुरू हुआ। इस अभ्यास का उद्देश्य एससीओ सदस्यों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देना और बहुराष्ट्रीय सैन्य टुकड़ियों की कमान संभालने के लिए सैन्य कर्मियों की क्षमताओं को बढ़ाना है। भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के 200 कर्मियों के संयुक्त बल से युक्त एक भारतीय सैन्य दल अभ्यास में भाग ले रहा है।

उद्घाटन समारोह की शुरुआत सभी भाग लेने वाले टुकड़ियों द्वारा एक प्रभावशाली परेड के साथ हुई। टुकड़ियों को कर्नल जनरल अलेक्जेंडर पावलोविच लाबिन, कमांडर सेंट्रल मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट, रूसी सशस्त्र बलों ने संबोधित किया।

एक्सरसाइज पीसफुल मिशन 2021 शहरी वातावरण में अभियानगत और सामरिक स्तर पर संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियानों पर आधारित है जिसमें सभी एससीओ सदस्य देशों की सेना और वायु सेना भाग ले रही है।

अगले कुछ दिनों में सैनिक टैक्टिकल ड्रिल्स को साझा करेंगे और उनका पूर्वाभ्यास करेंगे, जो एक अंतिम सत्यापन अभ्यास में परिणत होगा, जहां सभी सेनाओं और वायु सेनाओं के सैनिक संयुक्त रूप से कंट्रोल्ड और वास्तविक युद्ध की स्थितियों की तरह बनाए गए वातावरण में अभ्यास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here