Home NEWS भारत की बगैर इजाज़त के अमेरिकी नौसेना के बेड़े ने लक्षद्वीप के...

भारत की बगैर इजाज़त के अमेरिकी नौसेना के बेड़े ने लक्षद्वीप के समीप किया अभ्यास

0
38

अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े के ने भारत की अनुमति के बिना लक्षद्वीप के निकट एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक ज़ोन के भीतर फ्रीडम ऑफ नेवीगेशन ऑपरेशन किया। यह अमेरिकी ऑपरेशन भारत की सामुद्रिक सीमा सुरक्षा के खिलाफ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका के सातवें बेड़े के पब्लिक अफेयर्स के बयान में कहा गया, “7 अप्रैल, 2021 (स्थानीय समय) को अमेरिकी पोत यूएसएस जॉन पॉल ने लक्षद्वीप से 130 नॉटिकल मील पश्चिम में भारत के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक ज़ोन के भीतर नेवीगेशनल राइट्स तथा फ्रीडम का इस्तेमाल किया, जिसके लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनों के मुताबिक भारत से पूर्वानुमति नहीं मांगी गई.

भारत के अनुसार, एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक ज़ोन के भीतर सैन्य अभ्यासों तथा आवाजाही के लिए पूर्वानुमति अनिवार्य है, लेकिन वह अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुरूप नहीं है…” बयान के अनुसार, “हम रूटीन और नियमित फ्रीडम ऑफ नेवीगेशन ऑपरेशन्स करते हैं, जो हम अतीत में भी कर चुके हैं और भविष्य में भी करते रहेंगे… ये किसी एक देश के बारे में नहीं होते, और न ही वे कोई राजनैतिक अर्थ रखते हैं.”

हालाँकि इस बयान पर भारतीय नौसेना अथवा भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से फिलहाल कोई बयान नहीं आया है। किन्तु यह बयान भारत के लिए कलहकारी बन सकता है, क्योंकि अमेरिका इस वक्त भारत के सबसे करीबी रणनीतिक साझीदारों में शुमार होता है और दोनों पक्ष चीन के समुद्री, खासतौर से दक्षिण चीन सागर में, विस्तारवाद का विरोध करते रहे हैं। भारत और अमेरिका सारे साल ही नौसेनिक अभ्यास भी करते रहते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here