आर्यन और शुभि बनी चेस चैम्पियन

0

लखनऊ, 10 जून, 2021: उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्टस एसोसियेशन द्वारा आयोजित विभिन्न आयु वर्गो में आन लाइन खेली जा रही राज्य शतरंज चयन प्रतियोगिताओं के अंडर 12 आयु के ओपेन वर्ग में लखनऊ के आर्यन पांडे 5.5 अंकों के साथ चैम्पियन बने। लखनऊ के संयम श्रीवास्तव, गौतमबुद्धनगर के अजय संतोष पर्वतारेड्डी और शाहजहाँपुर के आयुष सक्सेना तीनों ने ही 5-5 अंक अर्जित किये परंतु बेहतर टाई ब्रेक के चलते उन्हें क्रमशः दूसरा, तीसरा तथा चौथा स्थान प्राप्त हुआ।

अंडर 12 आयु की बालिका वर्ग में गाजियाबाद की शुभि गुप्ता ने सभी संभावित 5 अंक लेकर खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया। लखनऊ की सान्वी अग्रवाल तथा गाजियाबाद की ताश्ना अग्रवाल दोनों ने 4-4 अंक अर्जित किये परंतु टाई ब्रेक के अनुसार उनको क्रमशः दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

अंडर 12 आयु के ओपेन वर्ग के छठे तथा अन्तिम चक्र में प्रथम बोर्ड पर आर्यन पाडे और आयुष सक्सेना के मध्य स्काच ओपनिंग में बाजी खेली गयी जिसमें अन्त खेल में आयुष लाभ की स्थिति में थे पर आयुष के द्वारा तीन बार एक ही चाल चली गयी एवं थ्री फोल्ड रिपीटीशन के कारण 63 चालों में बाजी अर्निणीत समाप्त हुई और दोनों खिलाडियों ने अंक बाट लिये। दूसरे बोर्ड पर गौतमबुद्धनगर के वीर कपूर ने सफेद मोहरों से खेलते हूए अजय संतोष के विरुद्ध क्वीन पान ओपनिंग से खेल का आरंभ किया मध्य गेम में वीर के द्वारा की गयी गलती से अजय ने उनका एक पैदल पीट कर लाभ की स्थिति लेते हुए 75 चालों में बाजी अपने नाम कर ली। तीसरे बोर्ड पर लखनऊ के संयम श्रीवास्तव ने सफेद मोहरों से स्काच ओपनिंग में जबरदस्त आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए सुवेन देव को मात्र 18 चालों में बाजी छोडने पर मजबूर कर पूर्ण अंक अर्जित कर लिया।

अंडर 12 आयु के बालिका वर्ग में पांचवे तथा अन्तिम चक्र में प्रथम बोर्ड पर शुभि गुप्ता और वैष्णवी बगरी के बीच स्लाव डिफेस में बाजी खेली गयी जिसमें वैष्णवी द्वारा की गयी गलती से 35 वी चांल में शुभि ने एक पैदल की बढत लेकर मैराथन 83 चालों में जीत दर्ज कर पूर्ण अंक ले लिया। दूसरे बोर्ड पर सान्वी अग्रवाल और ऐशानी पाठक के बीच कैरो कान वैरियेशन में खेली गयी बाजी 56 चालों में अनिर्णीत समाप्त हुई और दोनों खिलाडियों को बराबर अंक प्राप्त हुए। तीसरे बोर्ड पर दिव्यांशी मिश्रा और ताश्ना अग्रवाल के मध्य स्लाव डिफेंस में बाजी खेली गयी जिसमें 17वी चाल में दिव्यांशी द्वारा की गयी बडी गलती के कारण ताश्ना ने उनकी क्वीन पीट कर 41 चालों में विजय पताका फहरा दी। अंडर 12 आयु के ओपेन वर्ग में प्रथम तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडी 22 जून से 24 जून तक होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिताआ में उत्तर प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। अंडर 12 आयु के बालिका वर्ग में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडी 25 जून से 27 जून तक होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्तर प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।

अंडर 12 आयु के ओपेन वर्ग के अन्तिम परिणाम इस प्रकार है-
आर्यन पांडे 5.5 अंक (प्रथम स्थान), संयम श्रीवास्तव 5 अंक (द्वितीय स्थान) तथा अजय संतोष पर्वतारेड्डी 5 अंक (तीसरा स्थान)।

अंडर 12 आयु के बालिका वर्ग के अन्तिम परिणाम इस प्रकार है-
शुभि गुप्ता 5 अंक (प्रथम स्थान), सान्वी अग्रवाल 4 अंक (द्वितीय स्थान) तथा ताश्ना अग्रवाल 4 अंक (तीसरा स्थान)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here