केन्या में बांध टूटने से 38 की मौत, सैकड़ों लोग बेघर

0
310

नैरोबी : केन्या में एक बांध टूटने की ख़बर है। बांध टूटने की वजह से आसपास रह रहे सैकड़ो लोगों को अपना घर-बार छोड़कर जाने को मजबूर होना पड़ा है। वहीं, बांघ टूटने के लगभग 38 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है। बता दें कि यह सूचना केन्या के एक अधिकारी की ओर से जारी की गई है। पुलिस प्रवक्ता जोसेफ कीओको ने जानकारी देते हुए बताया कि बांध टूटने की वजह से काफी लोग प्रभावित हुआ है।
जलाशयों की सीमा वाले पटेल डैम और नाकुरु काउंटी शहर पानी से पट गया है, तो वहीं विशाल और महंगे न्याकिनीया फर्म को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इनके आसपास रहने वाले सैकड़ो घरों में भी पानी घुस गया है। नाकुरु के गवर्नर ली किनिंजुई ने वहां रहने वाले को आश्वासन देते हुए कहा कि लोगों की परेशानी दूर करने का प्रयास जारी है। बांध टूटने की वजह से जो भी परिवार प्रभावित हुए हैं उन्हें उचित सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। कुछ दिन पहले ही केन्या में भारी बारिश हुई थी, जिससी वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थें। बाढ़ की वजह से यहां की स्थिती बद्तर बनी हुई थी, जिसकी वजह से 80 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी थी।
यूएन की माने तो भारी बारिश की वजह से मार्च से अब तक कुल 2,44,400 लोगों ने अपना घर छोड़ अन्य किसी सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा था। बता दें कि इनमें से अधिकतर पीड़ित लोग ताना रिवर, किलीफी और मांडेरा प्रदेशों से आते हैं। आपको बता दें कि पिछले साल पूर्वी अफ्रीकी देश में भयंकर सूखा पड़ा था। सूखे की वजह से देश के करीब आधे से ज्यादा शहर प्रभावित हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here