योगी सरकार भी लागू कर सकती है ऑड-ईवन योजना

0
216

प्रदूषण की मार: पर्यावरण मंत्री बोले, परिवहन और पुलिस विभाग को दिया है जिम्मा

लखनऊ, 04 नवम्बर 2019: वायु प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी ऑड-ईवेन योजना लागू हो सकती है। प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री ने सोमवार को इस संबंध में संकेत दिये हैं।

वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने आज यहां बताया कि प्रदूषण की मार झेल रहे उप्र में भी ऑड- ईवेन फार्मूला लागू करने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से चर्चा हो चुकी है। उन्होंने बताया कि योजना को कार्यान्वित करने की जिम्मेदारी परिवहन और पुलिस विभाग को सौंपी गयी है।

file photo

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए तत्परता से काम कर रही है। यदि एक अथवा दो दिन में स्थिति में सुधार नहीं होगा तो उप्र में भी ऑड-ईवेन योजना लागू कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में वायु प्रदूषण की स्थिति बड़ी ही भयावह हो गयी है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित, कानपुर, वाराणसी, नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली के करीब स्थित शहरों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। एअर क्वालिटी इंडेक्स में तेजी से हो रहे इजाफे के चलते पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूल भी पांच नवम्बर तक के लिए बंद कर दिये गये हैं।

दिल्ली में 2016 में लागू हुआ था ऑड ईवेन फार्मूला

प्रदूषण पर नियंत्रण रखने की कवायद में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वर्ष 2016 में पहली बार ऑड ईवेन फार्मूला लागू किया था। दिल्ली की सरकार ने इस समय फिर से इस योजना को प्रारम्भ कर दिया है। इस नियम के तहत एक दिन ऑड नंबर वाली गाड़ियां चलती हैं तो दूसरे दिन ईवेन नंबर की गाड़ियों को सड़क पर चलने की अनुमति दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here