नौकरी छोड खुद का काम शुरू करना चाहते हैं ज्यादातर भारतीय

0
923

एक अध्ययन के अनुसार भारतीय कामगारों में उद्यमिता महत्वाकांक्षा सबसे अधिक है और आधे से अधिक यानी 56 प्रतिशत लोग अपनी मौजूदा नौकरी छोडकर खुद का काम शुरू करने की इच्छा रखते हैं।
रेंडस्टेड वर्कमोनिटर सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला गया है। इसके अनुसार 83 प्रतिशत भारतीय कामगार उद्यमी बनने की इच्छा रखते हैं जबकि वैश्विक स्तर पर यह औसत 53 प्रतिशत है।
रेंडस्टेड इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ पॉल डुपिस ने कहा,स्थिर कारोबारी माहौल, एफडीआई सीमा बढाने संबंधी बाजारोन्मुखी सुधारों, जीएसटी के कार्यान्वयन तथा मेक इन इंडिया व डिजिटल इंडिया जैसी पहलों से नयी आकांक्षा व महत्वाकांक्षा वाला भारतीय वर्ग पल्वित हो रहा है।
सर्वेक्षण के अनुसार 45-54 वर्ष आयुवर्ग में 37 प्रतिशत लोग ही अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं जबकि 25-34 वर्ष आयु वर्ग में 72 प्रतिशत तथा 35-44 प्रतिशत आयुवर्ग में 61 प्रतिशत लोग अपना काम शुरू करना चाहते हैं।
सर्वेक्षण में शामिल लगभग 86 प्रतिशत ने संकेत दिया है कि भारत में स्टार्टअप शुरू करने के लिए अनुकूल माहौल है। वहीं 84 प्रतिशत का कहना है कि भारत सरकार देश में नये स्टार्टअप का समर्थन कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here